Post Office की इस स्कीम में निवेश होगा मुनाफे का सौंदा, कुछ सालों में हो जाएंगे पैसे डबल

Post Office की इस स्कीम में निवेश होगा मुनाफे का सौंदा, कुछ सालों में हो जाएंगे पैसे डबल

पोस्ट ऑफिस (Post Office) ढेर सारी निवेश स्कीम पेश करता है। जहां जोखिम न के बराबर होता है। यदि आप पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो इस स्टोरी में बने रहे।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की आज एक ऐसी स्कीम के बारे में हम आपको बताने वाले हैं जो निवेशकों के बीच काफी पॉपुलर हैं। इस स्कीम का नाम टाइम डिपॉजिट है। जिसकी अवधि अलग-अलग हैं। इस स्कीम में ब्याज भी अलग-अलग मिलती है। हाल ही में सरकार द्वारा दिसम्बर तिमाही के लिए ब्याज दरों में वृद्धि की है। यह वृद्धि 30 बेसिस प्वाइंट की है। उक्त ब्याजदरे 2 साल व 3 साल की डिपॉजिट स्कीम की ब्याजदरों में की गई है। तो वहीं 1 साल व 5 साल डिपॉजिट करने पर पहले जैसी ही ब्याजदरें मिलेगी।

क्या है स्कीम की खासियत

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की टाइम डिपॉजिट स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें ज्वॉइंट खाता खोला जा सकता है। इस स्कीम में एकसाथ 3 लोग मिलकर खाता खोल सकते हैं। 1000 रूपए निवेश से यह खाता खोला जा सकता है। तो वहीं इस स्कीम में निवेश की अधिकतम समय सीमा का कोई लिमिट नहीं है। 5 साल के लिए यदि इस स्कीम में निवेश करते हैं तो टैक्स में छूट मिलती है। टाइम डिपॉजिट खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस पर ट्रांसफर किया जा सकता है।

क्या हैं ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की टाइम डिपॉजिट स्कीम में यदि आप एक सालभर के लिए पैसे निवेश करते हैं तो आपको 5.50 फीसदी के दर से ब्याज दी जाती है। तो वहीं 2 साल के लिए निवेश करने पर 5.7 फीसदी की दर से ब्याज दी जाती हैं। जबकि 3 साल के लिए निवेश करने पर 5.8 फीसदी और 5 साल के लिए डिपॉजिअ करने पर 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दी जाती है।

इतने साल में डबल हो जाएगा पैसा

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की टाइम डिपॉजिट स्कीम में यदि आप 5 साल के लिए 1 लाख रूपए निवेश करते हैं। तो इसमें आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगी। 5 के बाद आपकी जमा पंूजी 1 लाख 39 हजार 407 रूपए हो जाएगी। तो इस स्कीम में पैसा डबल होने के लिए 129 महीने का समय लगता है।

Also Read- cbse board exam 2023 : सीबीएसई ने जारी की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तिथि, इस दिन से होंगी परीक्षाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *