hindinews11.com

Post Office Skim : 60 साल पार सीनियर सिटीजन को हर माह मिलेगा 9,000 रूपए, जाने लाभ लेने की प्रक्रिया

Post Ofifce ढेर सारी स्कीमें संचालित करता है। जिससे लगभग हर वर्ग लाभांवित होता है। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन मंथली इनकम स्कीम रिटायर हो चुके कर्मचारियों के लिए चलाई जा रही है। जिसमें सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को महीने की एक एक रेगुलर इनकम देता है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में सीनियर सिटीजन एक मुश्त तय राशि निवेश करके सालाना ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। तो वहीं उनकी जमा पूंजी भी बनी रहेगी। रिटायर हो चुके कर्मचारियों के यह योजना एकदम सही विकल्प है जो अपना पैसा सुरक्षित रखना चाहते हैं और उससे महीने की रेगुलर इनकम पाना चाहते हैं। जिससे उनका बुढ़ापे में खर्च आसानी से चलता रहेगा। तो चलिए जानते हैं इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी।

एक या दो साल का निवेश

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन मंथली इनकम (Post office senior citizen Monthly Income scheme) योजना में एक मुश्त पैसा जमा किया जा सकता है। यह पैसा सिंगल अथवा ज्वॉइंट खाता खुलवाकर जमा किया जा सकता है। जिसमें सालाना दर पर ब्याज मिलता है। जिसे महीने के रूप में कर्वट करके लिया जा सकता है। इस योजना में एक अथवा दो साल के लिए पैसा जमा किया जा सकता हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

कैसे मिलता है प्रॉफिट

post Office की सीनियर सिटीजन मंथली इनकम स्कीम (Post office senior citizen Monthly Income scheme) में सालाना 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। यदि आप इस योजना में एक मुश्त 15 लाख रूपए निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की दर से साल में 1,11000 रूपए मिलेगी। इस राशि को यदि महीने में कंर्वट किया जाए तो प्रतिमाह 9,250 रूपए होता है। यह सिर्फ ब्याज की राशि है और मूल धन आपका वैसा का वैसा ही रहेगा।

ये लोग कर सकते हैं निवेश

Post Office सीनियर सिटीजन मंथली इनकम स्कीम (Post office senior citizen Monthly Income scheme) में कोई भारतीय नागरिक निवेश करता सकता है जिनकी उम्र 55 से 60 वर्ष के बीच है। लेकिन ध्यान रहे कि इसमें रिटायर होने के एक माह बाद ही निवेश किया जा सकता हैं। ज्यादा जानकारी आप अपनी नजदीकी पोस्ट ऑफिस कार्यालय में जाकर ले सकते हैं।

Also Read- Post Office इस स्कीम से करें प्रतिमाह गारंटीड 5,000 की इनकम, जाने लें पूरी प्रोसेस

Also Read- 25 रूपए से 185 रूपए पार पहुंचा इस कंपनी का शेयर, निवेशकों को कर दिया मालामाल

Leave a Comment