hindinews11.com

Post office schemes in hindi : ये हैं पोस्ट ऑफिस की तगड़ा रिटर्न देने वाली स्कीम्स, जिनसे हर शख्स बन सकता है लखपति

Post office schemes in hindi : पोस्ट ऑफिस देश की सबसे भरोसेमंद एक सरकारी कार्यालय है। जिसका संचालन देश की केन्द्र सरकार करती हैं। पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए हर वर्ग के लिए योजनाएं संचालित करती हैं जो गारंटिड रिटर्न देने का वादा करती हैं। आज हम इस पोस्ट में पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित कुछ स्कीमों के बारे में जानेंगे जो निवेशकों को तगड़ा रिटर्न देती हैं। यदि लोग पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों में निवेश करते हैं तो तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित शानदार रिटर्न देने वाली स्कीमों के बारे में।

नेशनल पेंशन सिस्टम

नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) को देश की मोदी सरकार ने शुरू किया है। जिसमें लोग निवेश करके एक मुश्त फण्ड प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स में भी छूट मिलती हैं। यह स्कीम में निवेश पोस्ट ऑफिस के अलावा बैंकों के माध्यम से भी किया जा सकता है।

Also Read- Post office में बच्चे के नाम आज ही खुलवाएं यह खाता, हर माह मिलेंगे 1925 रूपए!

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Smridhhi Scheme) में निवेश बेटियों के नाम पर किया जा सकता है। इस योजना में सालाना 1.5 लाख रूपए निवेश किया जा सकता है। जिसमें सालाना 7.5 फीसदी ब्याजदर मिलती है। जिसमें इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है।

पब्लिक प्रोवीडेंट फण्ड स्कीम

पब्लिक प्रोवीडेंट फण्ड स्कीम (Post office Public Provided Fund Scheme) पोस्ट द्वारा संचालित की जाती है। जिसमें लगातार 15 सालों तक निवेश की जरूरत होती है। इस स्कीम में 500 रूपए से लेकर साल में 1.5 लाख रूपए तक निवेश किया जा सकता है। जिसमें साल में 1.5 लाख रूपए पर आयकर विभाग की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है। इस योजना में 7.1 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (Post Office National Saving Certificate Scheme) योजना के तहत निवेशक को 6.8 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है। इस योजना में 5 साल तक के लिए निवेश किया जा सकता है। जिसमें आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स में भी छूट मिलती है।

Also Read- Business Idea : बेहतर रिटर्न के लिए आज ही शुरू करें यह खेती, लागत 15 हजार, कमाई लाखों में, जाने

Also Read- LIC की इस पॉलिसी में डेली करें 76 रूपए का निवेश, मेच्योरिटी पर मिलेगी 10 लाख से ज्यादा की रकम

Leave a Comment