Post Office Scheme bima : 399 रूपए में पाएं 10 लाख रूपए का लाभ, जाने पोस्ट ऑफि की शानदार स्कीम!

Post Office Scheme bima : 399 रूपए में पाएं 10 लाख रूपए का लाभ, जाने पोस्ट ऑफि की शानदार स्कीम!

Post Office Scheme bima : पोस्ट ऑफिस एक ऐसी स्कीम पेश करता है जिसमें 399 रूपए का प्रीमियम देकर 10 लाख रूपए तक का लाभ पाया जा सकता है।

Post Office Scheme bima : दुर्घटना बीमा आज हर किसी को कराना बेहद जरूरी हो गया है। क्योंकि कब किसके साथ कौन सी घटना हो जाए, कोई नहीं जानता है। इसलिए जरूरी है कि एक बीमा पॉलिसी अवश्य हो। जो इलाज का खर्च कवर तो करें ही साथ ही विकलांगता की स्थिति में दवा को भी कवर करें। भारत देश में कई ऐसे लोग है जो बीमा आज भी नहीं लेते हैं। जिसके पीछे प्रमुख कारण बीमा प्रीमियम की राशि को माना जाता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए भारतीय डाक विभाग ने गु्रप एक्सीडेंट प्राटेक्शन इंश्योरेंस पॉलिसी पेश की है।

Post Office Scheme bima : जिसमें महज 299 रूपए एवं 399 रूपए का प्रीमियम भरकर 10 लाख रूपए तक का बीमा कवर प्राप्त किया जा सकता है। इस पॉलिसी को हर साल नवीनीकरण करना आवश्यक होता है। जिसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में एकाउंट होना आवश्यक है। बीमा पॉलिसी में पॉलिसीधारक आकस्मिक चोट की स्थिति में आईपीडी खर्च के लिए 60 हजार व ओपीडी के लिए 30 हजार रूपए दिए जाते हैं।

मिलता है यह लाभ

पोस्ट ऑफिस विभाग टाटा आईजी के साथ मिलकर यह दुर्घटना बीमा पॉलिसी पेश करता है। जिसमें दो पॉलिसी प्रीमियम रखी गई है। पहली 299 रूपए की व दूसरी 399 रूपए की। यदि कोई व्यक्ति 299 रूपए वाले प्रीमियम को चुनता है तो उसे 10 लाख का बीमा कवर मिलता है। यदि बीमित व्यक्ति किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो इस पॉलिसी के तहत उसे अस्पताल में भर्ती का खर्च दिया जाता है। इलाज के दरम्यान 60,000 रूपए का आईपीडी खर्च व 30,000 रूप का ओपीडी क्लेम दिया जाता है।

Post Office Scheme bima : इस स्थिति में मिलता है 10 लाख

बीमित व्यक्ति की यदि दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके आश्रितों को 10 लाख रूपए का मुआवजा दिया जाता है। इसके अलावा बीमित व्यक्ति के पूरी तरह से विकलांग होने की स्थिति 10 लाख रूपए दिए जाते हैं। बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर आश्रितों को अंतिम संस्कार के लिए 5,000 रुपये दिए जाते हैं। यदि बीमित व्यक्ति के परिजन किसी दूसरे शहर में रहते थे, तो वहां से आने-जाने का खर्च भी इस पॉलिसी में कवर किया गया है। जबकिं 399 रुपये की योजना में उपरोक्त सभी क्लेम मिलने के अलावा आश्रित के 2 बच्चों की शिक्षा पर 1 लाख रुपये का खर्चा भी प्रदान किया जाता है।

Also Read- Rewa-Sidhi News : दुर्गा प्रतिमा विसर्जित करने जा रही पिकअप पलटी, 24 लोग घायल

Also Read- Business Idea : इस बिजनेस का है तगड़ा स्कोप, सालभर होगी बंपर कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *