Post office sachme : पैसे डबल के लिए परफेक्ट है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, मिलता है चक्रवृद्धि ब्याज

Post office sachme : पैसे डबल के लिए परफेक्ट है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, मिलता है चक्रवृद्धि ब्याज

Post office sachme : पैसों की बचत हर किसी को जरूर करनी चाहिए। क्योंकि जमा पूंजी ही मूसीबत के समय एक सच्चे दोस्त की तरह काम आती है। लेकिन वर्तमान परिवेश में ज्यादातर लोग बैंक पैसे जमा करने को सुरिक्षत मानते हैं। वैसे बैंक में पैसे सुरक्षित तो रहते हैं, लेकिन यहा उतनी ब्याज नहीं मिलती है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हम अपना पैसा वहां निवेश करके जहां सुरक्षित भी हो और ज्यादा ब्याजदर मिले।

ऐसे में आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही चल रही सेविंग स्कीम के बारे में जानेंगे। जो आम लोगों के लिए अच्छा आप्शन हो सकती है। आज हम एक ऐसी स्कीम के बारे में जानेंगे जहां निवेश पैसे डबल हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

दरअसल जिस स्कीम की हम बात कर रहे हैं वह पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित की जाती है। जिसका नाम विकास पत्र है। यह एक स्मॉल सेविंग है। जहां निवेश करना फायदे का सौंदा साबित होगा। यहां निवेश से आपकी पूंजी पर कोई खतरा नहीं रहता है।

मिलती है चक्रवृद्धि ब्याज

Post office sachme : पोस्ट ऑफिस की विकास पत्र स्कीम निवेश 124 महीने के लिए है। जहां आप निवेश करके 10 साल 4 महीनों में अपने पैसे को डबल कर सकते हैं। इस स्कीम में चालाना चक्रवृद्धि ब्याज मिलती है। यह ब्याजदर 6.9 फीसदी होती है।

करना होगा यह काम

Post office sachme : किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश के लिए आपको एक खाता खुलवाना होगा। जिसकी न्यूनतम जमा राशि 1000 रूपए है। तो वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं हैं। किसान विकास पत्र खाता आप चाहे तो सिंगल अथवा ज्वाइंट दोनों ही तरीके से खुलवा सकते हैं। मौजूदा समय में इस स्कीम की 124 महीने की अवधि होती है। हालांकि विशेष परिस्थितियों में आप इसे समय से पहले ही निकलवा सकते हैं।

कर सकते है ट्रांफसर

Post office sachme : किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में खाता खुलवा सकते हैं। जरूरत के मुताबिक इसे ट्रांफसर किया जा सकता है। यह स्कीम इनकम टैक्स की 1961 एक्ट के तहत आती है। जिसमें आपको टैक्स में भी छूट मिलती है।

ऐसे में यदि आप अपनी पूंजी को डबल करन चाहते हैं। तो किसान विकास पत्र स्कीम एक शानदार विकल्प हो सकता है। इसके अलाव पोस्ट ऑफिस में ढेर सारी नई स्कीमें हैं। जिसकी जानकारी लेकर आप निवेश कर सकते हैं।
यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो अने फ्रेंड्स के बीच शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसी ही शानदार योजना की ताजा जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।

Also Read- Business Idea : बगैर पूंजी शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

Also Read- Post Office की इस स्कीम में प्रतिमाह निवेश करें 2853 रूपए, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 14 लाख

Leave a Reply

Your email address will not be published.