Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSPost Office RD Scheme : महज 200 के निवेश पर पाएं 10...

Post Office RD Scheme : महज 200 के निवेश पर पाएं 10 लाख का प्रॉफिट!

Post Office RD Scheme : समय जिस गति से बढ़ता है उसी तरह खर्चो में भी वृद्धि होती जाती है। ऐसे में यदि आप निवेश की प्लानिंग न करें तो जरूरत के समय लोन लेने की नौबत आ जाती है। जैसे ही कोई पिता बनता है तो उसे दिमाग में बच्चों के भविष्य की चिंता होने लगती है। खासकर बात जब फाइनेंशियल प्लानिंग की हो। ऐसे में यदि आप अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो हम पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन योजना है आपको बताने जा रहे हैं। जिसमें आप डेली के 200 रूपए निवेश करके कुछ सालों में लगभग 10 लाख रूए तक का प्रॉफिट पा सकते हैं। ऐसे में यह योजना कौनी सी। कितना इसमें ब्याज मिलता है आदि से जुड़ी जानकारी जानते हैं।

Post Office RD Scheme : महज 200 के निवेश पर पाएं 10 लाख का प्रॉफिट!

क्या है योजना

पोस्ट ऑफिस की जिस योजना की हम बात करने जा रहे है वह पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office RD Scheme) है। जिसमें हर महीने कम से कम 100 रुपये जमा करने होते हैं। ज्यादा आप इसमें 10 के गुणकों तक निवेश कर सकते हैं। इस खाते को कोई अकेला वयस्क खोल सकता है। इसके अलावा तीन अन्य लोगों द्वारा संयुक्त रूप से भी ये खाता खोला जा सकता है। नाबालिग व 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे के नाम पर अभिभावक भी यह खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा एक कोई व्यक्ति अपने लिए कई आरडी खाते खोल सकता है।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD Scheme) मैच्योरिटी की अवधि 5 साल है। जिसमें निवेश की राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यह एक छोटी बचत व बेहतर ब्याज दर दिलाती है। यह एक सरकार गारंटी वाली योजना है। इस योजना के तहत महीने की पहली तारीख से लेकर 15 तारीख के बीच यदि कोई खाता खोलता है तो उसे हर माह की 15 तारीख से पहले खाते में पैसा जमा करना होगा।

क्या है ब्याज दर

रिपोर्ट की माने तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर ब्याज दर 5.8 फीसदी (post office rd interest rate 2022) है। पोस्ट ऑफिस की अन्य योजनाओं की तरह इस स्कीम की ब्याज दर भी हर तिमाही आधार पर समीक्षा होती है। 31 मार्च तक इस योजना की ब्याज दर नहीं बदलेगी। फिर 1 अप्रैल को समीक्षा के बाद नयी ब्याज दर लागू की जा सकती है। कई तिमाहियों से किसी भी पोस्ट ऑफिस स्कीम की ब्याज दर नहीं बदली है।

ऐसे मिलेगा मुनाफा

यदि आप वर्तमान में उपलब्ध 5.8 प्रतिशत की ब्याज दर (post office rd interest rate 2022) पर हर महीने इस योजना में 6000 रुपये यानी कि 200 रूपए डेली जमा करते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपका पैसा बढ़कर 4.18 लाख रुपये हो जाएगा। तो वहीं यदि आप इसे 5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो महीने 6 हजार रुपए निवेश पर 10 साल में मैच्योरिटी आपको 9.75 लाख रूपए मिलेगी।

Also Read- Bank Holidays February 2022 : फरवरी मा ह में इतने दिन बैंकों की रहेगी छुट्टी, देखें लिस्ट

Also Read- Post Office Recurring Deposit Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश से 10 साल में बनाएं 16 लाख रूपए, जानिए डीटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular