hindinews11.com

Post Office ने शादीशुदा जोड़े के लिए लांच की खास स्कीम, हर माह मिलेंगे 4950 रूपए

Post Office Sachem : शादी होने के बाद व्यक्ति जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। साथ ही खर्च में भी इजाफा हो जा सकता हैं। जिस वजह से व्यक्ति आय के कई अन्य स्त्रोत तलाशने में जुट जाता है। यदि आप भी कुछ इसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में Post Office द्वारा संचालित एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे। जो शादीशुदा कपल को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाती हैं। इस योजना में शादीशुदा जोड़ा एक मुश्त राशि निवेश करके महीने की 4950 रूपए राशि प्राप्त कर सकता हैं। यह सब कैसे संभव है। पोस्ट ऑफिस की यह कौन सी योजना है चलिए जानते हैं।

दरअसल Post Office मंथली इनकम स्कीम यानी एमआईएस (MIS) योजना संचालित करती हैं। जिसकी मैच्योरिटी अवधि महज 5 साल की होती हैं। इस योजना में शादीशुदा जोड़े के अलावा सिंगल व्यक्ति भी अपना खाता खोल सकता हैं। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम मंथली इनकम देने का वादा करती हैं। इस योजना के तहत 6.6 फीसदी की प्रतिमाह ब्याजदर मिलती हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि 4950 रूपए प्रति माह इनकम पाने के लिए आपको कितने रूपए एक मुश्त निवेश करेंगे।

4950 इनकम के लिए निवेश

शादीशुदा जोड़ा यदि महीने का 4950 रूपए इनकम चाहता है तो उसे एक मुश्त 9 लाख रूपए जमा करने होंगे। 9 लाख रूपए का ब्याज प्रतिमाह 4950 रूपए व्यक्ति को मिलेगा। यानी कि सालभर में 59,400 रूपए ब्याज के रूपए में मिलेंगे। जबकि 9 लाख का पूरे साल में ब्याज 2 लाख 97000 रूपए होगा। 5 साल पूरे होने पर व्यक्ति के द्वारा जमा किए गए 9 लाख रूपए रिटर्न हो जाते हैं।

हालांकि Post Office की इस योजना की निवेश की अवधि 5 साल है, लेकिन यदि किसी कंडीशन के कारण 1 साल से लेकर व्यक्ति 3 साल के भीतर अपनी राशि निकालना चाहता है तो जमा राशि से 2 फीसदी काटकर उसकी राशि वापस कर दी जाती हैं। तो वहीं यदि 3 साल के बाद इस राशि को निकालता है तो 1 फीसदी काटकर राशि वापस कर दी जाती है। शादीशुदा कपल के अलावा 18 साल की आयु पूरे करने वाला कोई भी भारतीय नागरिक Post Office की इस स्कीम में निवेश कर सकता हैं। लेकिन सिंगल एकाउंटपर 4.5 लाख ही निवेश किया जा सकता है।

Also Read- Home Business Idea : घर में लगाए यह मशीन, महीने के करें 1.80 लाख कमाई, जाने लागत व डिमाण्ड

Also Read- Indian Money : पलक झपकते ही करोड़ों रूपए का मालिक बना देगा यह ब्रिटिशकालीन सिक्का, कीमत सुन चकरा जाएगा दिमाग

Leave a Comment