hindinews11.com

Post Office की इस स्कीम में निवेश करेंगे 299 रूपए मिलेगा 10 लाख लाभ

पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने कुछ समय पहले बीमा से जुड़ी एक स्कीम पेश की थी। जिसमें सालभर में महज 299 रूपए लगाकर 10 लाख रूपए का लाभ पाया जा सकता है। चलिए समझते हैं पूरी इस स्कीम को।

Post office : वर्तमान परिवेश भाग-दौड़ भरी जिंदगी का है। ऐसे में कब क्या हो जाए किसी को नहीं पता होता है। इसलिए इंश्योरेंस कराना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन कई बार महंगे प्रीमियम की वजह से हम चाहते हुए भी बीमा नहीं करा पाते हैं। अब पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर एक विशेष स्कीम पेश की है। जिसमें सालभर में 299 रूपए से लेकर 399 के प्रीमियम में 10 लाख रूपए तक बीमा लिया जा सकता है।

Post Office की इस स्कीम में निवेश करेंगे 299 रूपए मिलेगा 10 लाख लाभ

सालभर में देना होगा प्रीमियम

Post Office इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक एक विशेष सामूहिक दुर्घटना सुरक्षा बीमा लेकर आया है। जिसमें महज 299 और 399 रूपए का प्रीमियम देने पर 10 लाख रूपए का बीमा होगा। सालभर पूरा होने की स्थिति में इस बीमा को रिन्यू करवाना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में होना जरूरी है।

इन आयु वालों को मिलेगा लाभ

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इण्डिया पोस्ट (Post Office) पेमेंट बैंक एवं टाटा एआईजी के बीच हुए एग्रीमेंट में 18 से 65 वर्ष आयु के लोगे इस बीमा का लाभ ले सकेंगे। जिसमें दो प्रकार के बीमा कवर मिलेगा। पहला दुर्घटना में मृत्यु व दूसरा स्थाई या आंशिक पूर्ण अपंगता, पैरालाइज्ड शामिल है। इसके अलावा इस बीमा के तहत किसी दुर्घटना होने की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने के दरम्यान 60,000 रूपए का आईपीडी खर्च और ओपीडी 30,000 का क्लेम मिलेगा।

399 प्रीमियम पर मिलेगा ये लाभ

रिपोर्ट की माने तो 399 प्रीमियम पर बीमा धारक को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख रूपए का खर्च, 10 दिन अस्पताल में रोजाना एक हजार खर्च, अन्य शहर में निवासरत परिवार के लिए 25,000 रूप्ए का खर्च, मृत्यु की स्थिति में 5,000 का खर्च अंतिम संस्कार के लिए मिलेगा। इस बीमा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के अपने नजदीकी Post Office में संपर्क किया जा सकता है।

Also Read- Amitabh Bachchan की ओर गौर से देखता यह बच्चा आज है बॉलीवुड का हैण्डसम स्टार, आपने पहचाना क्या?

Also Read- यहां एक शादी करने पर एक फ्री मिलती है वाइफ, ठुकराने पर मिलती आजीवन कारावास की सजा

Leave a Comment