hindinews11.com

PMMY : स्वयं का बिजनेस करने सरकार बगैर गारंटी देती है 10 का लाख लोन, तुरंत ऐसे करें आवेदन

PMMY : यदि आप स्वयं का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का है। क्योंकि सरकार स्वयं का व्यवसाय करने के लिए एक योजना संचालित करती है। जिसके तहत युवाओं को स्वयं का व्यापार करने के लिए प्रोत्साहित करती है, उन्हें आर्थिक मदद देती है। सरकार की यह योजना है मुद्रा लोन योजना है। जिसे केन्द्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। इस योजना के तहत बिजनेस खड़ा करने के लिए 50,000 रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक दिया जाता है। इस योजना में खास बात यह है कि यहां किसी बगैर झंझट के आसानी से लोन मिल जाता है। मुद्रा योजना के तहत लोन लेने पर किसी विशेष कागजी कार्रवाई से नहीं गुजरना पड़ता है। केन्द्र सरकार की यह योजना उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुई है।

बताते चले कि सरकार द्वारा चलाई गई मुद्रा योजना उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो छोटे कारोबार करना चाहते हैं, जैसे दुकान, सब्जी-फल विक्रेता, लघु उद्योग, खाद की दुकानें, मरम्मत उद्योग, फूड प्रसोसिंग यूनिट, मशीन परिचालन शामिल है। सरकार इन्हें मुद्रा लोन योजना के तहत आर्थिक रूप से मदद करती है।

तीन चरण में मिलता है लोन

रिपोर्ट की माने तो मुद्रा लोन योजना के तहत हितग्राही को सरकार तीन चरणों में लोन मुहैया कराती हैं। पहला शिशु चरण लोन। जिसके तहत हितग्राही को 50,000 रूपए तक का लोन दिया जाता है। दूसरा चरण में 50,000 से लेकर 5 लाख रूपए तक का लोन दिया जाता है। दूचरे चरण के लोन को किशोर लोन योजना की श्रेणी में रखा गया है। जबकि तीसरा तरूण लोन योजना है। जिसके तहत हितग्राही को 5 लाख से लेकर 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

कौन से बैंक देंगे लोन

रिपोर्ट की माने तो आरबीआई ने मुद्रा लोन बांटने के लिए तकरीबन 27 सरकारी बैंक, 4 सहकारी बैंक, 31 ग्रामीण बैंक व 17 प्राइवेट बैंक को अधिकृत किया हैं। जबकि इस लोन के लिए 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान, 25 गैर वित्तीय कंपनियां शामिल हैं।

ऐसे करें आवेदन

मुद्रा लोन लेने के लिए सबसे पहले इस http://www.mudra.org.in/ वेबसाइट को विजिट करें। यहां से फार्म डाउनलोड करें, उस फार्म को अच्छी तरह से फिल कर दें। इसके बाद सभी मांगे गए दस्तावेजों के साथ फार्म को अपने संबंधित बैंक में सबमिट कर दें। इसके बाद आगे की प्रोसेस बैंक खुद करेगा।

Also Read- Business Idea : फ्लिपकार्ट, अमेजन से जुड़कर हर माह करें बंपर कमाई, आगे बढ़ने से पहले जान पूरा तरीका

Also Read- 40 साल पार वालों की सरकार ने ली सुध, प्रतिमाह देगी 2 हजार पेंशन

Leave a Comment