Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSPm Shram Yogi Mandhan Yojana : सिर्फ 60 रूपए सरकार की इस...

Pm Shram Yogi Mandhan Yojana : सिर्फ 60 रूपए सरकार की इस स्कीम में करें जमा, पाएं 36000 की पेंशन

सरकार समय-समय पर हर उम्र के व्यक्ति का खास ख्याल रखने स्कीम लेकर आती रहती हैं। केन्द्र की मोदी सरकार की एक ऐसी ही स्कीम है। जिसमें महीने के सिर्फ 60 रूपए निवेश करके 36000 रूपए की पेंशन प्राप्त की जा सकती है। यह योजना क्या है चलिए समझते हैं।

दरअसल जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वह प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना (Pm Shram Yogi Mandhan Yojana)। जिसमें दैनिक कामगार, मजदूर, अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लोग अपना इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराकर इसका लाभ ले सकते हैं।

Pm Shram Yogi Mandhan Yojana : सिर्फ 60 रूपए सरकार की इस स्कीम में करें जमा, पाएं 36000 की पेंशन

60 रूपए में मिलेगी 36000 पेंशन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना (Pm Shram Yogi Mandhan Yojana) में अगर आप नित रोज 2 रूपए व महीने 60 रूपए जमा करते हैं तो आपको इस स्कीम के तहत 36000 रूपए की पेंशन प्राप्त हो सकती है। यह एक शासकीय योजना है। जो वृद्धावस्था में व्यक्ति को आर्थिक रूप से मजबूत बनाती है। जिसका लाभ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग ले सकते हैं।

ये लोग उठा सकते हैं लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना (Pm Shram Yogi Mandhan Yojana) का लाभ श्रमिक, मिड-डे मील वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, हेड लोडर, मोची, ईंट भट्ठा श्रमिक, कचरा बीनने वाले, धोबी, रिक्शा चालक, घरेलू कामगार, भूमिहीन मजदूर, कृषि श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, बीड़ी श्रमिक, निर्माण श्रमिक, हथकरघा श्रमिक, दृश्य-श्रव्य श्रमिक के साथ इस तरह के काम करने वाले अन्य लोग लाभ ले सकते हैं।

Pm Shram Yogi Mandhan Yojana : सिर्फ 60 रूपए सरकार की इस स्कीम में करें जमा, पाएं 36000 की पेंशन

3000 प्रतिमाह मिलेगी पेंशन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना (Pm Shram Yogi Mandhan Yojana) के तहत 60 वर्ष आयु पूरी होने पर व्यक्ति को 3000 प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। यानी कि साल में 36000 की पेंशन मिलेगी। अगर लाभार्थी की मृत्यु किसी परिस्थितिवश हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन का 50 फीसदी हिस्सा मिलता है। यह स्कीम केवल पति-पत्नी पर ही लागू होती है।

योजना का लाभ लेने के लिए आयु

इस योजना में 18 से 40 वर्ष आयु के बीच का व्यक्ति निवेश कर सकता है। 60 वर्ष आयु तक व्यक्ति को 55 रूपए से लेकर 200 रूपए तक निवेश करना होगा। निवेश की राशि उम्र पर निर्भर करती है। 18 साल के व्यक्ति को हर माह 55 रूपए निवेश करना होगा। जबकि 40 वर्ष की आयु में इस स्कीम से जुड़ने पर 200 रूपए प्रतिमाह निवेश की जरूरत होती। जिस पर 3000 महीने व साल में 36000 रूपए की पेंशन मिलेगी।

Pm Shram Yogi Mandhan Yojana : सिर्फ 60 रूपए सरकार की इस स्कीम में करें जमा, पाएं 36000 की पेंशन

ऐसे करें आवेदन

पीएम श्रम योगी मान धन योजना (Pm Shram Yogi Mandhan Yojana) का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड, सेविंग जन धन खाता, आईएफएससी कोर्ड, बैंक की पासबुक, बैंक स्टेटमेंट की कॉपी होनी चाहिए। इस योजना का आवेदन किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर किया जा सकता है। बता दें कि इस योजना में निवेश की राशि व्यक्ति की आयु पर निर्भर करेगी। 40 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ने पर व्यक्ति को 200 रूपए प्रतिमाह निवेश की जरूरत होगी। तो वहीं आयु कम होने पर यह राशि कम होगी।

Also Read- PAN CARD यूजर 10 हजार जुर्माने से चाहते है बचना तो आज ही कर डाले यह काम, नहीं तो जुर्माने के साथ होगी ये दिक्कतें

Also Read- Half Anna Value : सम्हाल कर रखे 1955 का यह आधा रूपया सिक्का, कीमत सुन उड़ हो जाएंगे होश

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular