Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSPM Kisan Yojna : पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर सख्त सरकार,...

PM Kisan Yojna : पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर सख्त सरकार, अपात्रों से वसूलेगी रकम

PM Kisan Yojna : नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा जारी योजना पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojna) की अगली किस्त आने वाली है लेकिन यह जानना जरूरी है, क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई ऐसे किसानों को भी किस्त मिल रही है जो इस योजना के लिए अपात्र हैं। केंद्र सरकार अब ऐसे अपात्र किसानों से दिए गए किस्त के पैसे वसूलने की तैयारी कर रही है।

भारत सरकार ने अब तक करीब 4350 करोड रुपए ऐसे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए थे जो इस योजना के लिए अपात्र है। अब सरकार ने राज्य सरकारों को अपात्र किसानों से पैसे वापस लेने के निर्देश जारी किए हैं। सरकार के डाटा के मुताबिक वसूली की लिस्ट में ऐसे किसान भी है जो इनकम टैक्स भरते हैं कुछ किसानों की मौत के बाद खाते में किस्त जारी की जा रही है एवं ऐसे भी किसान हैं, पति पत्नी को भी पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) मिल रही है जबकि नियमानुसार पति-पत्नी काश्तकार है जिसमें एक ही सदस्य को इसका लाभ मिलना चाहिए। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को ऐसे किसानों से पैसे वसूली के लिए 3 महीने का समय निर्धारित किया है।

PM Kisan Yojna : पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर सख्त सरकार, अपात्रों से वसूलेगी रकम

अब तक जा चुकी है 10 किस्त

किसान सम्मान निधि अब तक 10 किस्त जारी की जा चुकी है और किसानों के खाते में आ भी चुकी है किसानों को अब 11वीं किस्त का इंतजार है जानकारी के मुताबिक 11वीं किस्त के 2000 रूपए अप्रैल से जुलाई माह के बीच आएंगे। केंद्र सरकार ने किसानों से 31 मई तक ईकेवाईसी कराने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के कई जिले में अपात्र किसानों को भी इस योजना के तहत राशि का वितरण किया गया है शासन ने इनर पात्र किसानों की सूची तैयार कर उन्हें नोटिस जारी किया है. अब तक बहुत किसानों ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशि शासन को वापस लौट आई है लेकिन लंबा समय बीत जाने के बाद भी कुछ अन्य पात्र किसान यार आज वापस नहीं लौटा रहे हैं इसके लिए सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए राज्य सरकार को जल्द से जल्द अपात्र किसानों से राशि वापस शासन के खाते में लौटाने की बात कही जा रही है।

किसानों का कहना है कि गलती राजस्व अमले ने की पैसे खर्च हो गए अब पैसे कहा से जमा करें।
इस वसूली को लेकर कई किसानों के अलग-अलग राय हैं। कुछ किसानों ने कहा कि राजस्व अमले की गलती कारण सरकार के द्वारा पीएम सम्मान निधि उनके खाते में दे दी गई। लेकिन खेती के समय किसान परेशान रहता है उन पैसों को किसानी के कार्य में खर्च कर दिया अब कैसे शासन को वापस करें।

Also Read- Business Idea : सालभर बाजार में बनी रहती है इस फल की मांग, स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही होती है तगड़ी कमाई

Also Read- LPG Cylinder Price 1 May 2022 : उपभोक्ताओं पर फिर पड़ी महंगाई की मार, बढ़ गए इतने रूपए दाम

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular