घर में तुसली व नारियल के पौधे लगाने से मिलते है यह चत्मकारिक लाभ

घर में तुसली व नारियल के पौधे लगाने से मिलते है यह चत्मकारिक लाभ

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना गया है। जिसे घर में रोपित करने से ढेर सारे लाभ मिलते है। ठीक ऐसे ही नारियल का पौधा भी है। यह बात तो सभी जानते हैं कि नारियल के बिना हर पूजा अधूरी है। तो वहीं नारियल का पानी स्वास्थ्य के हिसाब से अति उत्तम माना गया है।

मान्यता है कि जिस घर में नारियल व तुसली के पौधे लगे होते हैं वहां सौभाग्य की प्राप्ति होती है। तुलसी के पौधे को लेकर लोग तो यह जानते हैं कि यह मां लक्ष्मी स्वरूप है। ऐसे में चलिए जानते हैं नारियल व तुलसी के पौधे घर में लगाने से मिलने वाले चत्मकारिक लाभ के बारे में।

घर में तुसली व नारियल के पौधे लगाने से मिलते है यह चत्मकारिक लाभ

बेहद शुभ है नारियल

आमतौर पर देखा गया है कि पूजा के दौरान नारियल का कलश स्थापित किया जाता है। जिसे मंगल का प्रतीक माना गया है। नारियल का कलश बनाने के लिए पूजा के दौरान कलश में पानी भरकर उसके ऊपर नारियल रख दिया जाता है। शुभ कार्य में करने के दौरान किया जाता है।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से उत्तम

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से नारियल के पानी में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। यह पोटैशियम शरीर को शक्ति प्रदान करने के साथ ही शरीर में होने वाले सुन्नता को समाप्त करता है। नारियल पानी का सेवन स्वस्थ व्यक्ति भी कर सकता है।

ग्रह शांति में लाभ

नारियल का पौधा घर में रोपित करने से कई ग्रह शांत हो जाते हैं। जिससे अच्छे परिणाम जीवन में देखने को मिलते हैं। नारियल के पौधों को लेकर मान्यता है कि अगर कोई अनजान है आपको सता रहा है तो इसके लिए शनिवार के दिन पानी वाला नारियल और उसे काले कपड़े में लपेटे। काली तिल और उड़द की दाल तथा एक खेल डालकर उसे बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने पर भय समाप्त होता है।

तुलसी के लाभ

तुलसी किस-किस फील्ड में लाभकारी है। इसके कितने लाभ हैं, यह शायद ही कोई न जानता होगा। तुलसी में कई प्रकार के औषधीय गुण होने के साथ ही यह वैदिक गुणों से भरपूर है। तुलसी को हिन्दू धर्म में बेहद पूज्यनीय बताया गया है। जिन्हें मां लक्ष्मी का दूसरा स्वरूप बताया गया है। मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां सुख शांति और समृद्धि विकसित होती है। तुलसी के पौधे को हमें अपने घर के ईशान कोण उत्तर पूर्व की ओर लगाना चाहिए।
कहा गया है कि प्रतिदिन तुलसी का सेवन कई तरह की गंभीर बीमारियों को रोकने की क्षमता लगता है। साथ ही शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है।

Also Read- Black Turmeric का यह टोटका बना देगी बिगड़े काम, पैसों की एक नहीं बल्कि चार ओर से होगी आवक

Also Read- Holi Totka: होली पर काली हल्दी का यह अचूक टोटका बनाएगा धन कुबेर, सालभर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published.