Diwali में घर के समीप लगाएं यह पवित्र पौधा, मां लक्ष्मी की सदैव करेगी आपके यहां निवास

Diwali में घर के समीप लगाएं यह पवित्र पौधा, मां लक्ष्मी की सदैव करेगी आपके यहां निवास

Diwali यानी कि दीपो का पर्व। यह पर्व हर मायने में बेहद खास होता है। फिर चाहे वास्तु से जुड़ी चीजें हो या फिर धर्म से जुड़ी। हिन्दू धर्म में इस पर्व की बड़ी महत्वता है। दिवाली पर्व पर भगवान गणेश जी, मां लक्ष्मी एवं धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। इस पर्व की रौनक घरों एवं बाजारों में साफ देखी जा सकती है। इस साल दिवाली का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाना है। इससे पहले धन तेरस व हनुमान जयंती जैसे पर्व पड़ेंगे।

धन तेरस पर लोग अपनी मन मुताबिक चीजों की खरीदी करके घर लाते। इस दिवाली (Diwali) यदि आप घर में सुख समृद्धि एवं मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से जुड़े उपायों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस स्टोरी में बने रहे। क्योंकि वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजों का वर्णन किया गया है। जिन्हें इस दिवाली आप आजमा सकते हैं, और मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या ऐसा करें जिससे मां लक्ष्मी की कृपा आप व आपके घर पर हमेशा बनी रहे।

ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

दिवाली (Diwali) के मौके पर वैसे तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई उपाय बताएं जाते हैं। लेकिन आज हम वास्तु शास्त्र में दी गई एक जानकारी आपको बताने जा रहे हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक दिवाली पर्व पर कुछ पौधों का रोपण करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है और अपने भक्तों पर सालभर अपनी कृपा बनाए रहती हैं। तो कौन से है वह पौधे चलिए जानते हैं।

दिवाली पर करें इन पौधों का रोपण

वास्तु शास्त्र के मुताबिक दिवाली (Diwali) के दिन तुसली का पौधा घर में रोपण करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है। मां लक्ष्मी जी को तुलसी अतिप्रिय है। इसके अलावा भगवान श्रीकृष्ण को भी तुलसी अतिप्रिय हैं।

नीम का पौधा

नीम का पौधा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह पौधा मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। दिवाली (Diwali) के मौके पर नीम का पौधा रोपण करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है। नीम का पौधा घर के समीप रोपण करने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं। तो इस दिवाली आप इन दोनों पौधों को अपने घर के समीप अथवा आंगन में रोपित करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न करके उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

नोट- इस आलेख में दी गई जानकारी पूरी तरह से सत्य एवं सटीक है, इसकी पुष्टि हम नहीं करते हैं। किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पूर्व जानकार से सलाह अवश्य लें।

Also Read- Suhana Khan को देखकर दीपिका पादुकोण समझ बैठे लोग, ये रही बड़ी वजह!

Also Read- Vicky Kaushal ने Katrina Kaif को दिया नया नाम, पहली मुलाकात पर कुछ ऐसा एक्ट्रेस का रिएक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *