Pension Scheme : शादीशुद कपल को मोदी सरकार देने जा रही 51 हजार रूपए, बस आपको पूरी करनी होगी यह शर्त

Pension Scheme : शादीशुद कपल को मोदी सरकार देने जा रही 51 हजार रूपए, बस आपको पूरी करनी होगी यह शर्त

Pension Scheme : देश की मोदी सरकार ने शादीशुदा कपल के लिए एक शानदार योजना लांच की है। जिसके तहत कपल साल में 51 हजार रूपए प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ी कुछ शर्ते रखी गई हैं। यदि आप इन्हें पूरा करते हैं तो यकीन मानिएं आपको बुढ़ापा मजे से कटेगा। तो जानिए क्या है योजना और कैसे इसका आप लाभ ले सकते हैं।

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री वय वंदना योजना चला रही है। इस योजना के तहत लाभार्थी को पेंशन की गारंटी दी जाती है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 26 मई 2020 को शुरू की गई थी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस योजना के लिए 31 मार्च 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों 60 साल की उम्र के बाद पेंशन ले सकते हैं। जानिए इस योजना के बारे में।

क्या है वय वंदना योजना?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। जिसके तहत आवेदक को वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। हम आपको सूचित करते हैं कि भारत सरकार ने यह योजना शुरू की है और यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा संचालित है। 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग इस योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना के तहत वे अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि पहले इस योजना में केवल 7.5 रुपये का ही निवेश किया जा सकता था, लेकिन बाद में इस राशि को बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया। यह योजना अन्य योजनाओं की तुलना में अधिक वरिष्ठ नागरिकों को आकर्षित करती है।

एक साल में 51 हजार रुपये कैसे प्राप्त करें?

अगर पति और पत्नी दोनों इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो दोनों को लगभग लगभग 6 लाख 15 हजार रूपए निवेश करना होगा। यानी कि एक व्यक्ति को 3 लाख 7 हजार 500 रूपए निवेश करना होगा। इस योजना पर 7.40% वार्षिक ब्याज भी दिया जाता है। इस हिसाब से निवेशक की सालाना पेंशन 51 हजार 45 रुपये होगी। अगर आप यह पेंशन मासिक लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने 4100 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

10 साल बाद पूरा पैसा मिलेगा

इस योजना में आपका निवेश 10 साल के लिए है। आपको 10 साल के लिए वार्षिक या मासिक पेंशन दी जाएगी। अगर आप इस योजना में 10 साल तक रहते हैं तो आपका निवेश 10 साल बाद आपको वापस कर दिया जाएगा। आप इस प्लान को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

Also Read- Rechargeable Led buld : बिजली गुल होने पर भी यह बल्व आपके घर को रखेंगे कई घंटे रोशन, तुंरत जाने कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *