Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSPan Aadhaar Linking : इन आसान स्टेप्स को फालो कर चेक करें...

Pan Aadhaar Linking : इन आसान स्टेप्स को फालो कर चेक करें आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं

Pan Aadhaar Linking : पैन नम्बर को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई हैं। यदि इस तारीख से पहले आप पैन नम्बर आधार नम्बर से लिंक नहीं कराते हैं तो 10,000 रूपए जुर्माने के लिए तैयार रहें। क्योंकि सरकार द्वारा हाल ही में गाइड लाइन जारी की गई हैं कि जो लोग 31 मार्च 2022 तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो उनका पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

Pan Aadhaar Linking : इन आसान स्टेप्स को फालो कर चेक करें आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं

जिसके बाद वह वित्तीय लेन-देन में उक्त पैन नम्बर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। साथ ही 31 मार्च के बाद पैन को आधार से लिंक कराने के लिए जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है। जो 10,000 रूपए हैं। ऐसे में कई बार यह सवाल उठता है क्या हमारा पैन आधार से लिंक है या नहीं। जिसे चेक करने की हम आपको कुछ आसान प्रोसस बताने जा रहे हैं। इस प्रोसेस की मदद से आप चेक कर सकते हैं कि पैन आधार से लिंक है या नहीं।

ऐसे करें चेक

पैन नम्बर आधार से लिंक है या नहीं हैं। यह दो माध्यमों से चेक किया जा सकता है। पहला आयकर की विभाग की वेबसाइट पर जाकर, दूसरा एसएमएस के द्वारा।

आयकर की वेबसाइट से पैन आधार () लिकिंग स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले इस www.incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus वेबसाइट पर जाएं। जहां आधार स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद अपना पैन व आधार नम्बर दर्ज करें। फिर व्यू स्टेटस पर क्लिक करें। जिसके बाद आपका स्टेटस दिख जाएगा।

SMS से ऐसे करें पता

पैन आधार (Pan- Adhaar) से लिंक है या नहीं। इसका पता मोबाइल SMS से भी लगाया जा सकता है। बस आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से 12 डिजिट का आधार नम्बर व 10 डिजिट का पैन नम्बर टाइप करके 567678 व 56161 नम्बर पर भेज देना है। इस मैसेज को भेजने के बाद आपको एसएमएस के जरिए यह जानकारी मिल जाएगी कि आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं।

Also Read- Crayon Envy 2022 Launch : कम कीमत एडवांस फीचर्स से लैस फुल चार्जिंग में 160 किलोमीटर तक का सफर

Also Read- भारतीय बाजार में Honda पेश करने जा रही नई बाइक, Hero की इस बाइक को देगी सीधे टक्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular