hindinews11.com

Post office में बच्चे के नाम आज ही खुलवाएं यह खाता, हर माह मिलेंगे 1925 रूपए!

नई दिल्ली। हर शख्स की दिली इच्छा होती उनके बच्चों का भविष्य उज्जवल हो। उन्हें पैसों की कभी कमी न हो। वह हमेशा आर्थिक रूप से मजबूत रहे। सभी लोग बच्चों के भविष्य को सवांरने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। ताकि उनका बेटा ऐसों आराम से जिंदगी गुजर-बसर कर सके। कुछ इसी उद्देश्य से पोस्ट ऑफिस (Post office) बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए एक स्कीम पेश करती हैं। जिसका लाभ उठाकर अपने बच्चों का भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। तो पोस्ट ऑफिस की यह योजना कौन सी है चलिए जानते हैं।

दरअसल कई बार हम ज्यादा इनकम के चक्कर में कई ऐसी प्राइवेट कंपनियों में निवेश कर देते हैं जहां ब्याज मिलना तो दूर, जमा पूंजी भी डूब जाती हैं। इसके कई बड़े उदाहरण आपके सामने आए हैं। बीते कुछ सालों में कई ऐसी कंपनियां आई जो एजेंटों को अच्छा खासा कमीशन देकर लोगों से पैसा जमा करवाई और जब पैसा देने की बारी आई तो वह भाग निकली। लेकिन इन कंपनियों के बजाय यदि हम पोस्ट ऑफिस में निवेश किए होते तो यहां से तगड़ा लाभ अब तक हमें मिल चुका होता।

आज पोस्ट ऑफिस (Post office) की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में आज हम जानेंगे जो महीने के गारंटी रिटर्न देने का काम करती है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में बच्चों के नाम निवेश करके महीने की तगड़ी कमाई की जा सकती हैं। पोस्ट ऑफिस की एमआईएस के तहत खाता खुलवाएं और महीने की तगड़ी कमाई करें। पोस्ट ऑफिस की एमआईएस योजना के तहत सिंगल व ज्वॉइंट दोनों तरह का खाता खुलवाया जा सकता है।

ऐसे मिलेगा लाभ

पोस्ट ऑफिस (Post office) की MIS योजना में आपको एक मुश्त राशि जमा करनी होगी। जिसमें आपको मंथली ब्याज मिलती है। जिसे सीधे खाते में लिया जा सकता हैं। पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में यदि आप एक मुश्त 3.50 लाख रूपए निवेश करते हैं तो आपको महीने के 1925 रूपए ब्याज के तौर पर खाते में आएंगे। इसी तरह यदि आप 2 लाख रूपए एक मुश्त जमा करते हैं तो 1,100 रूपए आपके ब्याज के रूप में हर महीने मिलेंगे। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम 5 सालों तक रहती हैं। इन 5 सालों में 2 लाख रूपए निवेश पर कुल 66,000 रूपए बतौर ब्याज व मूल धन प्राप्त किया जा सकता है।

ऐसे खुलावाएं खाता

Post office की MIS खाता देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खुलावाया जा सकता हैं। जिसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो सहित कई अन्य जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। खाता खुलवाते समय कम से कम 1000 रूपए डिपॉजिट करना होगा। इसके बाद अपनी इच्छानुसार अमाउंट जमा कर सकते हैं। इस खाते के तहत 4.5 लाख अधिकतम जमा कराए जा सकते हैं। जिसमें 6.6 फीसदी की ब्याजदर मिलती है। बच्चों के नाम यह खाता खुलवाने के लिए उम्र 10 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि यह खाता किसी के नाम खुलवाया जा सकता हैं। ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी Post office पर विजिट कर सकते हैं।

Also Read- सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब प्रत्येक परिवार को मिलेगा फ्री में 3 गैस सिलेण्डर

Also Read- Most Valuable 50 Paise Coin : बेहद दुर्लभ है 50 पैसे का यह सिक्का, कीमत सुन अभी से लग जाएंगे तलाशने

Leave a Comment