Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : यह बिजनेस करके 3 से 4 महीने में कमाएं...

Business Idea : यह बिजनेस करके 3 से 4 महीने में कमाएं 6 लाख रूपए, नौकरी की नहीं पड़ेगी जरूरत

Business Idea : खेती की यदि आप थोड़ी-बहुत जानकारी रखते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताएंगे। जिसे करके आप महज 3 से 4 महीने में 6 लाख रूपए तक की कमाई कर सकते हैं।

Business Idea : नौकरी से घर का खर्च नहीं चल पा रहा है। बॉस की आए दिन चिकचिक से परेशान हो उठे हैं। खेती की थोड़ी-बहुत जानकारी रखते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताएंगे। जिसे करके आप महज 3 से 4 महीने में एक मोटी आमदनी कर सकते हैं। यदि आप इस बिजनेस में एक बार सक्सेस हो गए, तो यकीन मनिए आपको किसी की नौकरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आज खुद के बॉस तो बनेंगे ही, इसके अलावा आप महज कुछ ही महीनों में थोड़ा पैसा निवेश व कड़ी मेहनत करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। तो यह बिजनेस क्या है चलिए जानते हैं।

Business Idea : यह बिजनेस करके 3 से 4 महीने में कमाएं 6 लाख रूपए, नौकरी की नहीं पड़ेगी जरूरत

दरअसल जिस बिजनेस आइडिया (Business Idea) की हम बात कर रहे हैं वह प्याज की खेती का बिजनेस (Onion Farming Business) है। जिसे करने के लिए यह उपयुक्त समय है। गांव में इस समय ज्यादातर किसान इस खेती को मूर्त रूप देने में लगे हुए हैं। ऐसे में यदि आप भी महज 3 से 4 महीनों में तगड़ी कमाई करना चाहते हैं तो इस बिजनेस को कर सकते हैं।

प्याज की सालभर रहती है खूब मांग

प्याज का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस (Onion Farming Business) है जिसकी सालभर खूब डिमाण्ड रहती हैं। यह हर मौसम में उपयोग किया जाता है। प्याज हर घर की जरूरत है। प्याज का उपयोग सलाद, मसाला, सब्जी आदि के रूप में किया जाता है। प्याज का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा स्वास्थ्य से जुड़ी चीजों में भी किया जाता है। ऐसे में प्याज की खेती लाभ का धंधा साबित हो सकती है।

कितनी आएगी लागत

प्याज की खेती (Onion Farming Business) एक लाभ का धंधा है। जिसे देश में आसानी से उगाया जा सकता है। एक हेक्टेयर में तकरीबन 10 किलो प्याज का बीज लगता है। प्याज की खेती के लिए खेतों की बड़ी अच्छे से जुताई करनी पड़ती है। जब मिट्टी अच्छी तरह से भुरभुरी हो जाती तब है तब प्याज की रोपाई की जाती है। प्याज के बीजों को अक्टूबर व नवम्बर महीने में डाला जाता है। जबकि दिसम्बर व जनवरी के महीनों में इसकी रोपाई की जा सकती है। एग्रीकल्चर विशेष बताते है कि एक हेक्टेयर में प्याज की खेती करने पर लगभग 2 लाख रूपए तक का खर्च आता है। जिसमें प्याज के बीज से लेकर सिंचाई, निंदाई, गुड़ाई, श्रमिक खर्च आदि शामिल हैं।

Business Idea : यह बिजनेस करके 3 से 4 महीने में कमाएं 6 लाख रूपए, नौकरी की नहीं पड़ेगी जरूरत

कितनी होगी कमाई

एग्रीकल्चर विशेषज्ञ बताते है कि यदि कोई एक हेक्टेयर में प्याज की खेती (Onion Farming Business) करता है तो एक हेक्टेयर से तकरीबन 300 क्विंटल प्याज का उत्पादन किया जा सकता है। 300 क्विंटल प्याज यदि कोई 20 रूपए किलो के भाव से सेल करता है तो उसे 6 लाख रूपए प्राप्त होंगे। जिसमें से यदि 2 लाख रूपए लागत काट दें तो 4 लाख रूपए प्रॉफिट कहीं नहीं गया है। ऐसे में प्याज की खेती करके महज 3 से 4 महीने में 4 लाख रूपए आसानी से कमाए जा सकते हैं।

Business Idea : यह बिजनेस करके 3 से 4 महीने में कमाएं 6 लाख रूपए, नौकरी की नहीं पड़ेगी जरूरत

40 फीसदी सब्सिडी भी देती है सरकार

प्याज की खेती (Onion Farming Business) से जुड़े जानकार बताते है कि देश की मध्यप्रदेश सरकार खरीफ सीजन में प्याज की खेती के लिए किसानों को 40 फीसदी तक की सब्सिडी भी देती हैं। ऐसे में अगर कोई सरकार की सब्सिडी का लाभ लेता है तो उसे और कम लागत प्याज की खेती में पड़ने वाली हैं। इसके अलावा यदि किसान अच्छे रेट में प्याज सेल करना चाहते है तो उन्हें कोल्डस्टोरेज आदि की भी जरूरत पड़ेगी।

Also Read- Mahogany Farming Business idea : एक पेड़ कमाकर देगा 2.50 लाख, 100 पेड़ लगा लिए तो बन जाएंगे करोड़पति, पत्ते, बीज लकड़ी सब है उपयोगी

Also Read- Milk Business ideas : सरकारी मदद के साथ बेहद कम निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, दिन का करें 5000 हजार की तगड़ी कमाई

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular