hindinews11.com

One Rupee India 1939 : पेटी संदूक में यह दुर्लभ सिक्का है आपके पास तो मिलेंगे पूरे 20 लाख,

One Rupee India 1939 : जिन सिक्कों की आज बाजार में कोई वैल्यू है वह सिक्का आपको लखपति बना सकता है। यह बात थोड़ी अटपटी जरूर है, लेकिन यह सौ टका सच है। क्योंकि दुनियाभर के शौकीन इन सिक्कों पर अपनी नजर बनाए रहते हैं। जैसे ही उन्हें यह सिक्का दिखता है वह उसे अपना बनाने के लिए जी जान लगा देते हैं।

आज हम एक ऐसे ही सिक्के के बारे में जानेंगे जिसकी कीमत 20 लाख रूपए बताई जा रही है। यह सिक्का कोई और नहीं बल्कि वन रूपया इंडिया 1939 (One Rupee India 1939) का है। कॉइन के जानकार बताते हैं कि इस सिक्के की वर्तमान में कीमत 20 लाख रूपए चल रही है। लेकिन सेलर को 20 लाख रूपए तभी मिलेंगे जब यह बिल्कुल नई कंडीशन में हो। यदि यह सिक्का नई कंडीशन में नही। तो उसकी कीमत कम हो सकती है।

क्यों यह इतना महंगा

कॉइन के जानकार बताते है कि यह एक दुर्लभ सिक्का है। इस तरह के बाजार में कई फेक सिक्के भी मौजूद हैं लेकिन उनकी वैल्यू शून्य रूपए है। तो वहीं यदि सिक्का रियल हुआ तो उसके बदले लाखों रूपए मिल सकते हैं। इस सिक्के की इतनी कीमत क्यों है इसके पीछे के कारण बताया जाता है कि यह काफी कम छपे थे। जिस वजह से यह रेयर सिक्के की कटेगरी में आता है। यह सिक्का बहुत कम लोगों के पास ही मिलेगा। यदि ऐसा सिक्का किसी के पास हैं तो उसे लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

कहां सेल कर सिक्का

वर्तमान में पुराने व दुर्लभ सिक्कों को सेल करने के लिए कई ऑन लाइटें मौजूद है। जो इनकी खरीदी-बिक्री का कार्य करती हैं। इन सिक्कों को यहां बोली लगाकर बायर खरीदते हैं। ऐसे में यदि किसी के पास यह सिक्का मौजूद हैं तो उन्हें सिक्के की तस्वीर व सिक्के के बारे में पूरी जानकारी विधिवत डालनी होगी। जैसे ही किसी को इस सिक्के की जरूरत होगी वह सेलर से खुद संपर्क करेंगे और उसका रेट निर्धारित करेंगे।

Also Read- किसानों की आर्थिक मदद के लिए फ्री में 2000 रूपए देगी मोदी सरकार, 31 मई तक करना होगा यह छोटा सा काम

Also Read- डाकघर की इस योजना में एक बार निवेश करें पैसा, महीने की होगी 5000 इनकम, जाने डीटेल्स

Leave a Comment