Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSOne Rupee Note : बसंत पंचमी के मौके पर एक रूपए का...

One Rupee Note : बसंत पंचमी के मौके पर एक रूपए का यह नोट दिलाएगा आपको 12 लाख रूपए, जाने खासियत

One Rupee Note : बसंत पंचमी का पर्व इस साल 5 फरवरी 2022 को पड़ने जा रहा है। ऐसे में यदि आपके पास 1 रूपए का पुराना नोट है तो उसके बदले आपको 12 लाख रूपए मिल सकते हैं। यह सब कैसे संभव है चलिए जानते हैं।

दरअसल दुनियाभर में एक बड़ी संख्या में पुराने नोटों एवं सिक्कों के शौकीन मौजूद है। जो अपने कलेक्शन को बढ़ाने के लिए रेयर व दुर्लभ चीजों की तलाश में लगे रहते हैं। ऐसे में जब उन्हें कोई ऐसी चीज दिख जाती है जो उनके कलेक्शन में नहीं है। तो वह उसे खरीदने का प्रयास करते हैं। अगर उस चीज की कंडीशन अच्छी हुई, अथवा वह चीज बेहद दुर्लभ में से है तो वह उसकी मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं। ठीक ऐसी ही कीमत इन दिनों एक रूपए के नोटों की चल रही है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो एक रूपए के चलन से बाहर हो चुके नोटों के बदले 12 लाख रूपए (one rupee note value in market 2022) तक प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में एक रूपए के यह नोट कौन से हैं चलिए जानते हैं।

One Rupee Note : बसंत पंचमी के मौके पर एक रूपए का यह नोट दिलाएगा आपको 12 लाख रूपए, जाने खासियत

12 लाख कीमत के नोट

जिन एक रूपए के नोटों की कीमत 12 लाख रूपए (one rupee note value in market 2) हैं। उसमें एस भूतलिंगम के हस्ताक्षर है। यदि किसी के पास एस भूतलिंगम के हस्ताक्षर युक्त एक रूपए के नोट अच्छी कंडीशन में हैं तो उसके बदले उन्हें 12 लाख रूपए मिल सकते हैं। लेकिन एक रूपए के एक नोट की कीमत 12 लाख नहीं हैं। बल्कि एक रूपए के नोटों की गड्डी के 12 लाख हैं। यानी कि एक रूपए के 100 नोट यदि किसी के पास यूएनसी कंडीशन में है तो तब उसे 12 लाख रूपए तक मिल सकते हैं।

One Rupee Note : बसंत पंचमी के मौके पर एक रूपए का यह नोट दिलाएगा आपको 12 लाख रूपए, जाने खासियत

यहां करें सेल

यदि आपके पास इस तरह के नोट हैं तो आप उन्हें ऑन लाइन प्लेटफार्म पर सेल के लिए डॉल सकते हैं। नोटों के सेलिंग का कार्य कई वेबसाइटें करती है। जिसकी जानकारी आप यूट्यूब से जाकर ले सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब में कई ऐसे वीडियो भी आपको मिल जाएंगे। जो सही खरीददार की जानकारी आपको दे सकते हैं। इसी में से एक चैनल है द करेंसी पीडिया। लेकिन फ्रॉड से सावधान रहे। क्योंकि बीते दिनों आरबीआई ने साफ किया है कि वह पुराने नोटों एवं सिक्कों की खरीदी बिक्री के कार्य को सपोर्ट नहीं करता है। उसका इन सब चीजों से कोई लेन-लादना नहीं है।

Also Read- British India Coin : एक रूपए का यह दुर्लभ सिक्का आपके पास है तो मिलेंगे पूरे 10 करोड़, ऐसे करें सेल

Also Read- 50 Rupees Old Note : 50 रूपए का बिना झण्डे वाला यह नोट दिलाएगा इतने रूपए जाने डीटेल्स

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular