hindinews11.com

Old Note or Coin Sell : पुराने नोट और सिक्के किस प्रकार से ऑनलाइन बेच सकते हैं, यहां जाने सही तरीका

Old Note or Coin Sell : आज इस पोस्ट में आपको बहुत ही काम की जानकारी देने वाले हैं. अगर आपके पास किसी भी प्रकार के पुराने नोट या सिक्के या दुर्लभ चीजों का कलेक्शन है तो आप उन्हें ऑनलाइन सेल करके घर बैठे ही लखपति है करोड़पति बन सकते हैं. इस पोस्ट को आप को ध्यान से पढ़ना है ताकि यह जानकारी आपको सही प्रकार से मिल सके. अगर आपके आसपास या दोस्तों के पास कहीं पर भी इस प्रकार के नोट के सिक्के उपलब्ध हैं तो आप उनके साथ भी यह जानकारी शेयर कर सकते हैं.

₹1 के ₹2 के सिक्के की आजकल कोई कीमत नहीं है, लेकिन अगर यही सिक्का आपके पास 50 या 100 साल पुराना है तो निश्चित रूप से इसकी कीमत बहुत ही ज्यादा हो जाती है. क्योंकि आज से 100 साल पहले अगर ₹2 का सिक्का किसी का गुम हो जाए तो उसके लिए बहुत बड़ी बात होती थी और आज अगर हमारे पास 100 रूपये भी खो जाते हैं तो हमें बिल्कुल भी डर नहीं लगता है.

प्राचीन काल के जितने भी सिक्के हैं जिनमें भारत के आजादी से पहले के सिक्के वह बहुत ही कीमती माने जाते हैं, ब्रिटिश राज के दौरान जो क्वीन वाले सिक्के थे उनके आज बहुत ही ज्यादा कीमत है और वह सिक्के बहुत ही कम दामों पर पहले मिलते थे लेकिन आज इनकी कीमत बहुत ही ज्यादा हो गई है.

ऑनलाइन वेबसाइट पर आप इन पुराने नोट यह सिक्कों की नीलामी कर सकते हैं जहां पर आपको बहुत ही बड़ी रकम मिल सकती है, भले ही यह सिक्के एक रुपए , दो रूपये, 10 से 50 पैसे के हैं लेकिन बहुत सारे लोग इनका कलेक्शन करना चाहते हैं.

किस प्रकार से बेचे

आपके पास जो भी नोट या सिक्का है उसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी होना चाहिए, जैसे कि यह कब जारी किया गया और कौन से बादशाह या रानी के द्वारा इस सिक्के को जारी किया गया था.

इसके साथ ही आपके पास जो नोट या सिक्का है वह बिल्कुल सही कंडीशन में होना बहुत जरूरी है, नहीं तो उसके पैसे अच्छे नहीं मिलते हैं जितनी अच्छी और नई कंडीशन होगी उतनी ही ज्यादा कीमत हमें मिलती है.

इस प्रकार के नोट के सिक्के आप COINBAZAR.COM वेबसाइट पर जाकर लिस्ट कर सकते हैं जहां पर आप इनकी मनचाही कीमत सेट कर सकते हैं.

Also Read- PM Kisan की 11वीं क़िस्त इस दिन आ सकती है आपके अकाउंट में, जानिए फुल डिटेल

Also Read- Old 50 rupee note : 50 रूपए ऐसा नोट है यदि आपके पास तो मिलेंगे पूरे 5 लाख, इस वेबसाइट पर करें सेल

Leave a Comment