Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSOld 5 Rupee Note : 5 रूपए का यह पुराना नोट कराएगा...

Old 5 Rupee Note : 5 रूपए का यह पुराना नोट कराएगा मोटी कमाई, बस आपको करना होगा यह काम!

Old 5 Rupee Note : पुराने नोटों एवं सिक्को बाजार बहुत बड़ा है। देश में कई ऐसे लोग हैं जो इनकी खरीदी एवं बिक्री करते हैं। ऐसे में यदि आपके पास भी 5 रूपए का कुछ इस तरह का पुराना नोट है तो उससे आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

आज हम आप 5 रूपए (Old 5 Rupee Note) के एक ऐसे नोट के बारे आपको बताएंगे। जिसकी डिमाण्ड इन दिनों ऑन लाइन प्लेटफार्म पर काफी ज्यादा है। इस नोट में खास बात है कि इसके बैक साइड में ट्रैक्टर की फोटो बनी हुई है। जिसे किसान चलाता हुआ दिख रहा है। इसके अलावा इस नोट का सीरियल नम्बर बेहद यूनिक हैं। रिपोर्ट की माने तो जिन 5 रूपए के नोटों का सीरियल नम्बर आखिरी में 786 है उसकी मार्केट में कीमत 30,000 रूपए है। लेकिन यह नोट एकदम नई कंडीशन में होना चाहिए। तभी आपको इसके इतने रूपए मिलेंगे।

Old 5 Rupee Note : 5 रूपए का यह पुराना नोट कराएगा मोटी कमाई, बस आपको करना होगा यह काम!
5 rupees note credit- wikimedia

कहां करें सेल

यदि आपके पास 5 रूपए (Old 5 Rupee Note) का यह नोट है तो आप इन्हें ऑन प्लेटफार्म कॉइन बाजार डॉट कॉम अथवा ईबे डॉट कॉम में जाकर सेल कर सकते हैं। क्योंकि ये साइटें पुराने नोटों एवं सिक्कों को सेल करने का काम करती है। यहां एक बड़ी संख्या में देश के कई चलन से बाहर हो चुके पुराने एवं सिक्के सेल के लिए मौजूद हैं। जो अपनी कीमत से कई ज्यादा गुना दाम में बिक रहे हैं। इसके अलावा जानकार यह भी बताते है कि फेसबुक में कुछ भी पुराने नोटों एवं सिक्के के लिए बने हुए हैं। जहां इनकी खरीदी व बिक्री की जाती है। ऐसे में यूनिक व एंटीक नोटों की तस्वीर डालकर आप यहां सेल कर सकते हैं।

Old 5 Rupee Note : 5 रूपए का यह पुराना नोट कराएगा मोटी कमाई, बस आपको करना होगा यह काम!

फ्राड से रहे सावधान

पुराने नोटों एवं सिक्कों (Old 5 Rupee Note) को सेल करते समय कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। नहीं है तो आप फ्राड के शिकार हो सकते हैं। दरअसल रिपोर्ट की माने तो कुछ लोगों द्वारा पुराने नोटों को सेल करवाने के एवज में कुछ फीस की मांग की जाती हैं। जिसमें आरबीआई का नाम जोड़ा जाता है। लेकिन बीते दिनों एक ट्वीट करके आरबीआई ने यह साफ किया है कि पुराने नोट व सिक्कों को सेल करने के एवज में आरबीआई किसी भी तरह की फीस की मांग नहीं करता हैं और न ही आरबीआई किसी भी तरह के पुराने नोटों व सिक्कों को सेल करने का काम करता है। जिससे साफ है कि आरबीआई का पुराने नोटों एवं सिक्कों से कोई लेना-लादना नहीं है। इसलिए जब भी आपसे कोई इन नोटों को सेल कराने के एवज में फीस आदि की मांग करें, तो समझ जाइए कि वह आपके साथ फ्रॉड कर रहा है।

Old 5 Rupee Note : 5 रूपए का यह पुराना नोट कराएगा मोटी कमाई, बस आपको करना होगा यह काम!
5 rupees note credit- wikimedia

बता दें कि केवल और केवल उन्हीं नोटों व सिक्कों के अच्छे दाम मिलते हैं जो यूनिक व रेयर होते हैं। कॉइन के शौकीन इन नोटों व सिक्कों को खरीदते हैं। वह अपने कलेक्शन में सिर्फ और सिर्फ यूनिक व रेयर नोट व सिक्के शामिल करते हैं। ऐसे में यदि आपके पास एक से ज्यादा की संख्या में पुराने नोट व सिक्के मौजूद हैं तो उनके जरिए आप लाखों रूपए कमा सकते हैं।

नोट- इस आलेख में दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है। इन नोटों के बदले आपको लाखों रूपए मिलेंगे इसकी पुष्टि hindinews11.com नहीं करता है।

Also Read- Business Idea : इस फसल की खेती से करें मोटी कमाई, ब्यूटी प्रोडक्ट व आईसक्रीम में रहती खूब डिमाण्ड

Also Read- Indian old coin : एक रूपए का यह सिक्का बनाएगा लखपति, बस करना होगा यह काम!

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular