Oil Business Idea : वन टाइम निवेश कर इस बिजनेस से कई सालों तक कमाएं लाखों का मुनाफा, जाने डीटेल्स

Oil Business Idea : वन टाइम निवेश कर इस बिजनेस से कई सालों तक कमाएं लाखों का मुनाफा, जाने डीटेल्स

Oil Business Idea : नौकरी की अपेक्षा खुद का बिजनेस शुरू करके तगड़ी कमाई की जा सकती है। आज ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में जानेंगे जिससे हर मौसम पैसा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस को घर से ही शुरू किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कौन सा है यह बिजनेस।

दरअसल जिस बिजनेस (Oil Business Idea) की हम बात करने जा रहे हैं वह तेल से जुड़ा हुआ है। यह बात तो सभी जानते है कि आज तेल हर घर की जरूरत है। तेल के बिना हर रसोई सूनी है। तेल की डिमाण्ड दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। जिससे इसके दाम भी आसमान को छू रहे हैं। हालांकि कभी-कभार तेलों के दामों में गिरावट भी देखने को मिलती है। तेल के बिजनेस को कम लागत से शुरू किया जा सकता है। यहां एक बार पैसे निवेश करने की जरूरत होती है। जिसके बाद कई सालों तक मुनाफा कमाया जा सकता है।

Oil Business Idea : वन टाइम निवेश कर इस बिजनेस से कई सालों तक कमाएं लाखों का मुनाफा, जाने डीटेल्स

कहां करें शुरूआत

तेल का बिजनेस (Oil Business Idea) गांव हो या शहर कहीं भी किया जा सकता है। वैसे यदि इस बिजनेस की शुरूआत गांव में करेंगे तो यहां ज्यादा मुनाफा कमाने के चांस रहते हैं। कारण गांव में सरसों व अलसी का उत्पादन होता है। लिहाजा यहां के लोग शुद्ध तेल प्राप्ति के लिए सरसों व अलसी पेराई कराकर तेल का उपयोग करते हैं। रही बात शहर की तो यहां अलसी व सरसों की खरीदी करके इनसे तेल निकालकर बाजार में खुद की एक ब्रॉड वैल्यू बनाकर सेल किया जा सकता है। इस बिजनेस की शुरूआत छोटे स्तर पर की जा सकती है। इस बिजनेस की शुरूआत के लिए ऑयल एक्सपेलर मशीन की जरूरत पड़ेगी।

कितनी आएगी लागत

Oil Business Idea : सरसों का तेल निकालने के लिए ऑयल एक्सपेलर मशीन खरीदना होगा। जिसकी लागत 2 लाख रूपए है। इसके अलावा ऑयल मिल की स्थापना के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। इस व्यवसाय का बकायदा रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। यदि यह प्रक्रिया को आप फालो नहीं करते हैं तो आपका व्यवसाय गैर कानूनी माना जा सकता है। ऐसे में इस बिजनेस की शुरूआत करने के लिए 3 से 4 लाख रूपए की लागत आ सकती है।

यदि इसी बिजनेस (Oil Business Idea) को बड़े लेवल में शुरू करते हैं तो थोड़ा ज्यादा निवेश की जरूरत होगी। ऑयल तेल मशीन से बीजों को प्रेस करके तेल निकाला जाता है। जहां से तेल अलग व खली अलग निकलती है। लिहाजा खली एवं तेल दोनों से कमाई की जा सकती है।

खली से कमाएं पैसे

Oil Business Idea: खली से भी अच्छी कमाई की जा सकती हैं। खली का उपयोग पशुओं को खिलाने में किया जाता है। तेल का व्यापार बढ़ाने के लिए ऑन लाइन मार्केटिंग का सहारा लिया जा सकता है। तेल को डिब्बों एवं बोतलो में भरकर, अपनी एक ब्रॉड वैल्यू देकर तेल को बाजार में पहुंचाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का भी सहारा लिया जा सकता है।

वन टाइम निवेश कर इस बिजनेस से कई सालों तक तगड़ी कमाई की जा सकती है। इस बिजनेस में लगने वाली लागत आपकी कुछ ही महीनो में निकल आएगी। इसके बाद इस बिजनेस से दिन-प्रतिदिन कमाई ही कमाई होगी। इस बिजनेस में घाटा लगने की संभावनाएं बेहद कम हैं।

Also Read- Business Idea : सरकार की मदद से शुरू करें यह बिजनेस, हर मौसम करें तगड़ी कमाई

Also Read- pm kisan samman nidhi की राशि लाभार्थी की मृत्यु होने पर क्या बंद हो जाती है या फिर किसे है मिलती, जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *