Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSLIC का प्रीमियम भरने अब ब्रांच का चक्कर लगाने की नहीं है...

LIC का प्रीमियम भरने अब ब्रांच का चक्कर लगाने की नहीं है जरूरत, ऐसे घर बैठे करें जमा

भारत के अंदर समय के साथ डिजिटल ट्रांजैक्शन की संख्या काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है. ऐसे में डिजिटल ट्रांजैक्शन की सर्विस देने के लिए एक से बढ़कर एक कंपनियां मैदान में उतर चुकी हैं. क्योंकी ग्राहकों को अलग अलग अंदाज में डिजिटल पेमेंट की सर्विस उपलब्ध करवा रही है. एलआईसी (LIC) की प्रीमियम जमा करवाने के लिए पहले आपको इसकी ब्रांच जाना पड़ता था और कई बार वहां पर लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर प्रीमियम जमा होने का इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब समय बदल चुका है और डिजिटल ट्रांजैक्शन की सुविधा की वजह से आप इंटरनेट का उपयोग करके घर पर बैठे-बैठे ही एलआईसी की प्रीमियम जमा कर सकते हैं.

LIC का प्रीमियम भरने अब ब्रांच का चक्कर लगाने की नहीं है जरूरत, ऐसे घर बैठे करें जमा

जब से यूपीआई (UPI) ट्रांजैक्शन का दौर शुरू हुआ है तब से भारत में डिजिटल क्रांति आ गई है क्योंकि हर आदमी के हाथ में एक स्मार्टफोन तो रहता ही है. ऐसे में यूपीआई एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद में आप हर प्रकार के पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं. पहले जहां शुरुआत में प्राइवेट कंपनियां ही इस प्रकार के डिजिटल ट्रांजैक्शन देने के लिए आगे आई थी, वही आप सरकारी कंपनियां भी इस प्रकार की सर्विस देने लग गई हैं.

एलआईसी (LIC) पॉलिसी धारक अब घर बैठे ही यूपीआई के जरिए अपनी किस्त भर सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन बैंकिंग डेबिट या क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन चालू रखना है. आप कुछ एप्लीकेशन जैसे पेटीएम फोन पर गूगल पर आदि का उपयोग करके अपनी एलआईसी प्रीमियम जमा करवा सकते हैं.

इसके लिए आपको जो भी प्लेटफार्म आप उपयोग कर रहे हैं उसमें बिल पेमेंट का ऑप्शन चुनना होगा. जहां पर फाइनेंस एंड टैक्स के ऑप्शन में आपको एलआईसी मिल जाएगा. वहां पर आप अपना पॉलिसी नंबर देकर अपनी पॉलिसी का भुगतान कर सकते हैं.

क्या आपने भी एलआईसी (LIC) की पॉलिसी ले रखी है कमेंट करके जरूर बताइए. बिजनेस टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरों के लिए नियमित रूप से हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिए.

Also Read- Business Idea : फसलों के अलग-बगल रोपे यह पौधा, कुछ सालों बना जाएगा लखपति

Also Read- महज 37000 रूपए में करें Hero Splendor Plus Electric बाइक की सवारी, फीसर्च व माइलेज जान उड़ जाएंगे होश

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular