hindinews11.com

Nishadraj Boat Subsidy Yojana : योगी सरकार नाव खरीदने दे रही पैसा, जाने कितना और कैसे मिलेगा लाभ

Nishadraj Boat Subsidy Yojana : उत्तर प्रदेश। प्रदेश की योगी सरकार ने मछुआरों के लिए सब्सिडी योजना लागू की है। जिसके तहत नाव खरीदी पर सरकार की ओर सब्सिडी दी जाएगी।

प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ ने राज्य के मछुआरा समुदाय के लिए एक बड़ी योजना लांच की है। जो निषादराज नाव सब्सिडी योजना है। इस योजना का उद्देश्य राज्य के मछुआरों को स्थायी अजीविका प्रदान करना है। योजना के तहत सरकार एक लाख की नाव खरीदी पर 40 फीसदी सब्सिडी देगी। जिसके आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। इस योजना का लाभ कैसे और किसे मिलेगा चलिए जानते हैं।

इन्हें मिलेगा लाभ

योगी सरकार ने निषादराज नाव सब्सिडी योजना (Nishadraj Boat Subsidy Yojana) के लिए 2 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान रखा है। यह सब्सिडी योजना मछुआरा समाज के 17 उपजातियों के लिए है। नदी के किनारे रहने वाले एक बड़ी संख्या में मछुआरा जाति को इसका फायदा मिलेगा। सरकार की माने तो इस योजना से मछली निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जो मछली पकड़ते अथवा नाव चलाते है। सरकार इनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए नाव खरीदने में मदद करेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पडेगी। जिसमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नम्बर व बैंक पासबुक व पासपोर्ट फोटो शामिल है।

इस योजना का लाभ केवल और केवल उत्तर प्रदेश का नागिरक ले सकता है जो नाविक अथवा मछुआरा हो। इस योजना के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन करने की न्यूतनम आयु सीमा 18 वर्ष है। निषादराज नाव सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए विभाग की ऑफीशियली वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।

निषादराज नाव योजना (Nishadraj Boat Subsidy Yojana) के तहत यदि कोई व्यक्ति एक लाख की नाव खरीदता है तो सरकार की ओर से उस पर 40 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाएगी। जिसके बाद लाभार्थी को महज यह नाव 70 हजार रूपए में पड़ेगी।

Also Read- Solar Panel Subsidy : बिजली बिल से सभी को मिलेगी मुक्ति, AC, पंखा, कूलर पर बिल आएगा शून्य!

Also Read- Cement Sariya Latest Price : सीमेंट सरिया के दामों में भारी गिरावट, जाने ताजा रेट

Leave a Comment