New Business Idea : कोरोना काल से बढ़ी इस प्रोडक्ट की तगड़ी डिमाण्ड, बिजनेस शुरू करके कमाएं लाखों का मुनाफा

New Business Idea : कोरोना काल से बढ़ी इस प्रोडक्ट की तगड़ी डिमाण्ड, बिजनेस शुरू करके कमाएं लाखों का मुनाफा

New Business Idea : कोरोना काल के बाद से लोग सेहत के प्रति काफी सचेत हुए हैं। सभी लोग अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आयुर्वेद की ओर रूख किए। जिस वजह से आयुर्वेदिक प्रोडक्टों की डिमाण्ड तेजी से बढ़ी है। इस दरम्यान कई स्टार्टअप्स शुरू हुए हैं। ऐसे में यदि आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मेडिकेटेड घी का व्यापार शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इसकी कोरोना काल व इसके बाद से काफी मांग बढ़ी है। ऐसे में इस बिजनसे को शुरू करने के लिए कितनी लागत आएगी। चलिए जानते हैं विस्तार से।

New Business Idea : कोरोना काल से बढ़ी इस प्रोडक्ट की तगड़ी डिमाण्ड, बिजनेस शुरू करके कमाएं लाखों का मुनाफा

कैसे बनता है मेडिकेटेड घी

New Business Idea : घी स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। मेडिकेटेड घी सौंफ, काली मिर्च, पिपली आदि के मिश्रण से तैयार किया जाता है। खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा मेडिकेटेड घी का बिजनेस करने के लिए एक प्रोजेक्ट तैयार किया है। जिसमें इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगने वाली लागत का अनुमान लगाया है।

कितनी आएगी लागत

New Business Idea : खादी ग्रामोद्योग द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट की माने तो मेडिकेटेड घी का बिजनेस शुरू करने के लिए 4.80 लाख रूपए आएगी। जिसमें खुद की जमीन होनी चाहिए। जमीन में 1000 वर्ग फिट का शेड तैयार करने के लिए 2 लाख रूपए खर्च आएगा। तो वहीं अन्य इक्यूपमेंट में तकरीबन 1 लाख 80 हजार रूपए खर्च होगा। कुल पूंजीगत व्यय 380000 रुपए हुए। 105000 रुपए वर्किंग कैपिटल के साथ कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 485000 रुपए हुए।

Also Read- Business Idea : जॉब के साथ शुरू करें यह बिजनेस हर महीने होगी लाखों रूपए की मोटी कमाई

ऐसे होगा मुनाफा

New Business Idea : मीडिया रिपोर्ट की माने तो मेडिकेटेट घी के बिजनेस से सालाना 40,000 किलोग्राम घी का उत्पादन किया जा सकता है। जिसकी कुल वैल्यू 1256200 रूपए हो सकती है। जबकि 100 फीसदी उत्पादन पर सेल्स 1500000 रूपए होगी। जिसमें खर्चो को घटा दिया जाए तो 234800 रूपए की कमाई होगी।

हालांकि यहां सिर्फ एक मोटा-मोटा अनुमानतः आंकड़ा बताया गया है। क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने में लगने वाला खर्च अन्य जगहों पर अलग हो सकता है। साथ ही यहां से होने वाली कमाई भी अलग हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *