hindinews11.com

राष्ट्रीय उद्यान में मिला RARE BLACK TIGER, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

BLACK TIGER : ऐसे तो आपने बहुत सारे अनोखे किस्से देखे और सुने होंगे, जिसे देखकर एक बार तो आप खुद असमंजस में पड़ गए होंगे कि आखिरकार ये बात सच है या झूठ. लेकिन ODISHA के सिमिलिपाल नेशनल पार्क में एक ऐसा ही वाक्या देखने को मिला. वीडियो में एक RARE BLACK TIGER पेड़ में निशान लगाते दिखाई दे रहा है.

RARE BLACK TIGER: ओडिशा के सिमिलिपाल नेशनल पार्क में हाल ही में एक RARE BLACK TIGER देखने को मिला जिसे लोगो ने फौरन अपने फोन में शूट कर लिया. अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर आईएफएस अधिकारी (IFS Officer) सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर पर 15 सेकेंड की एक वीडियो पोस्ट की जिसमे एक काला बाघ पेड़ पर निशान लगाता दिखाई दे रहा है. सुशांत नंदा ने वीडियो शेयर करते हुए बताया कि यह एक RARE BLACK TIGER है जिसे ओडिशा टाइगर रिजर्व (Odisha Tiger Reserve) में देखा गया है.

सुशांत ने बाघो के बारे में कही ये अनोखी बात

सुशांत नंदा एक इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) अधिकारी है जिसने अपने ट्विटर हैंडंल पर यह क्लिप साझा करते हुए लिखा कि, “अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर अपने क्षेत्र को चिह्नित करते हुए एक दुर्लभ काले बाघ की एक दिलचस्प क्लिप साझा कर रहा हूं.” उन्होंने आगे लिखा, “काले बाघों के पास एक अद्वितीय जीन पूल है और टाइगर रिजर्व उनकी संख्या में सुधार के लिए तैयार है.”

भारत में कब-कब देखा गया BLACK TIGER

ओडिशा के जंगलों में अब तक दो प्रकार के बाघों को देखा गया है. ऐसे तो बाघ का रंग पीला होता है जिसमे काली लाइन होती है. लेकिन ओडिशा के जंगलों में जिन दो बाघों की तस्वीरें खींची गई हैं उनका शरीर आधा काला और पीला है. नंदनकानन ज़ूलॉजिकल पार्क के लोगों का कहना है कि साल 1993 में पहली बार यहां काले बाघ दिखाई दिए थे. एक रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा के जंगलों में रहने वाले BLACK TIGER कभी-कभी ही नज़र आते हैं. साल 2007 में पहली बार इनकी तस्वीर खींची गई थी. ओडिशा के वन विभाग का कहना है कि इन काले बाघों को अबतक सिर्फ 7-8 बार ही देखा गया है. इन काले बाघों को पिछले साल नवंबर में देखा गया था.

जुलाई 2014 में, ओडिशा के भुवनेश्वर में नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क की एक 5 साल की सफेद बाघिन ने चार बच्चों को जन्म दिया और इनमें से एक काला (pseudo melanistic) था. यह भारत में पहला ऐसा वाक्या था जब कैद में एक बाघिन ने काले बाघ को जन्म दिया था.

Also Read- Kishore Kumar : लाखो कमाने के बाद भी नहीं चुका पाये कैंटीन वाले का उधार

Also Read- KBC की हॉट सीट पर बैठ अमिताभ बच्चन के सवालों का जवाब देती नजर आई सिंगरौली डिप्टी कलेक्टर Sampada Saraf

Leave a Comment