Mushroom Farming Business Ideas : 8000 रूपए से यह बिजनेस करके कमाएं महीने के लाखों रूपए, जाने डीटेल्स

Mushroom Farming Business Ideas : 8000 रूपए से यह बिजनेस करके कमाएं महीने के लाखों रूपए, जाने डीटेल्स

Mushroom Farming Business Ideas : अगर आप भी कम निवेश में बंपर कमाई करने वाले बिजनेस की योजना बना रहे हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसे आप घर से शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह है बिजनेस आइडिया मशरूम की खेती का। इसे आप महज 8 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में भी आपको ज्यादा रिसोर्सेज की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए इस बिजनेस (Mushroom Farming Business Ideas) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

आज कल मशरूम की खेती का धंधा चल रहा है। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए लोगों ने इसकी खेती घर पर भी शुरू कर दी है। मशरूम की खेती करके आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए आपको बहुत अधिक निवेश या स्थान की भी आवश्यकता नहीं है। मशरूम की खेती का व्यवसाय सिर्फ एक कमरे से शुरू किया जा सकता है। और मुनाफा भी अच्छा है।

Mushroom Farming Business Ideas : 8000 रूपए से यह बिजनेस करके कमाएं महीने के लाखों रूपए, जाने डीटेल्स

मशरूम की खेती (Mushroom Farming Business Ideas) के लिए आपको 30 से 40 गज के प्लाट में बने कमरे की जरूरत होगी, जिसमें मिट्टी और बीज का मिश्रण रखा जाएगा। यानी इस बिजनेस में आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर आप भी मशरूम उगाना चाहते हैं तो यह मिश्रण आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। आप तैयार कंपोजिट भी खरीद सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको इन्हें छाया में या कमरे में रखना है। उसके बाद 20 से 25 दिनों में मशरूम उगने लगते हैं।

मशरूम की कीमत 100 से 150 रुपये प्रति किलो से कम नहीं है। आपको इस व्यवसाय में ज्यादा निवेश नहीं करना है, लेकिन रिटर्न बहुत बड़ा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई संस्थान खेती की ट्रेनिंग भी देते हैं, ताकि आप इस बिजनेस को और बेहतर तरीके से कर सकें।

इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें अपनी जेब यानि अपने बजट के अनुसार पैसा लगा सकते हैं। मशरूम (Mushroom Farming Business Ideas) उगने के बाद, आप उन्हें आसानी से घर के अंदर पैक कर सकते हैं। पैकिंग के बाद आप इसे बाजार में या ऑनलाइन बेच सकते हैं। इस तरह आप बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Also Read- Black Wheat : सामान्य गेहूं की अपेक्षा कम पौष्टिक होता है काला गेहूं, कृषि विशेषज्ञ ने बताई सच्चाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *