Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSMushroom Business 2022 : 6 हजार रूपए की लागत से शुरू करें...

Mushroom Business 2022 : 6 हजार रूपए की लागत से शुरू करें यह बिजनेस, कुछ महीनों में हो जाएंगे मालामाल

मशरूम की खेती से करें लाखों की कमाई, जाने मशरूम की खेती से जुड़ी पूरी जानकारी

Mushroom Business 2022 : बिजनेस से तगड़ी कमाई करना चाहते हैं तो परम्परागत यानी कि लीक से हटकर कुछ करना पड़ेगा। तभी कुछ महीनों में मोटी कमाई की जा सकती हैं। आज एक ऐसे ही बिजनेस की हम बात करने जा रहे हैं। जिसकी देश में काफी डिमाण्ड है। यह बिजनेस मशरूम की खेती का है। जिसे कई किसान अपनाकर तगड़ी कमाई कर रहे हैं। मशरूम की खेती के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता है चलिए जानते हैं।

Mushroom Business 2022 : 6 हजार रूपए की लागत से शुरू करें यह बिजनेस, कुछ महीनों में हो जाएंगे मालामाल

6 हजार के निवेश से करें शुरूआत

मशरूम की खेती (Mushroom Farming) के लिए ज्यादा लागत व जगह की जरूरत नहीं पड़ती है। मशरूम की खेती को एक कमरे से शुरू किया जा सकता है। प्रॉफिट अच्छा मिलने पर इसका दायरा बाद में बढ़ाया जा सकता है। मशरूम की खेती से देशभर में कई ऐसे किसान है जो तगड़ी कमाई कर रहे हैं। इसकी खेती के लिए आपको कुछ जरूरी सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी। जिसमें मिट्टी व बीज शामिल है।

दी जाती है ट्रेनिंग

मशरूम की खेती (Mushroom Farming) कैसे की जाती है इसके लिए बकायदा ट्रेनिंग की जाती हैं। देशभर में कई ऐसे संस्थान है जो मशरूम की खेती से जुड़ी पूरी जानकारी विधिवत मुहैया कराते हैं। इस ट्रेनिंग में मशरूम की खेती कैसे की जाती हैं। इसके लिए क्या जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है। मशरूम का कौन सा बीज ज्यादा उत्पादन देता है। कौन सा मशरूम सबसे ज्यादा पौष्टिक होता है आदि।

ऐसे होती कमाई

रिपोर्ट की माने तो मशरूम एक महंगे प्रोडक्ट की कटेगरी में आता है। मशरूम 100 से लेकर 150 रूपए प्रति पैकेट सेल होता है। देशभर में मशरूम की खासी डिमाण्ड रहती हैं। मौसम चाहे कोई भी हर मौसम एक बड़ी तादाद में इसका उपयोग किया जाता है। ऐसे में मशरूम की खेती से तगड़ी कमाई की जा सकती है।

ऐसे करें सेल

मशरूम पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद इसे घर के अंदर से ही पैक किया जाता सकता है। इसकी बिक्री के लिए अपने नजदीकी शहर में किसी बड़ी शॉप में सेल किया जा सकता है। इसके अलावा मशरूम की बिक्री के लिए आज कई ऑन लाइन प्लेटफार्म मौजूद हैं। जिनसे संपर्क करके इसकी बिक्री की जा सकती है। मशरूम का कई तरह से उपयोग किया जाता है। ऐसे में इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा बनाया जा सकता है।

Also Read- Doge Coin के टोटल सप्लाई का 31.5 फीसदी टोकन Robinhood वॉलेट में, कीमत अरबों

Also Read- Shib Token में अच्छी ग्रोथ के बावजूद दो हफ्तों में 60 हजार के करीब होल्डर हुए कम

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular