Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeMadhya PradeshMP News : गाय पालकों के लिए सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान,...

MP News : गाय पालकों के लिए सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, प्रतिमाह 900, सालभर में देंगे 10800 रूपए

MP News : भोपाल के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिनों घोषणा की कि वह देसी गायों का पालन-पोषण करने वाले किसानों को प्रतिमाह 900 रूपए देंगे। जो सालभर में 10800 रूपए होगा।

MP News : सीएम शिवराज की यह घोषणा उन लोगों के लिए बेहद अच्छी बताई जा रही है जो देसी गायों का पालन करते हैं। सीएम ने कृषि नीति आयोग के वर्कशॉप को सम्बोधित करते हुए यह घोषणा की है। वर्कशॉप को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने यह ऐलान किया कि देसी गाय का पालन करने वाले किसानों को प्रति माह 900 रूपए दिए जाएंगे।

प्राकृतिक बोर्ड का गठन

शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों को प्रेरित करने के लिए प्राकृतिक कृषि विकास बोर्ड का गठन करने का भी ऐलान किया। सीएम ने साफ किया कि गाय प्राकृतिक खेती के लिए बेहद जरूरी हैं। हर किसान को कम से कम एक देसी गाय अवश्यक पालनी चाहिए। सीएम ने कहा कि हमने यह फैसला किया है कि जो किसान देसी गायों का पालन करेगा उसे प्रतिमाह 900 रूपए दिए जाएंगे। इस प्रकार सालभर में कुल 10800 रूपए देसी गाय पालन करने वाले किसानों को दिए जाएंगे।

MP News : गाय पालकों के लिए सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, प्रतिमाह 900, सालभर में देंगे 10800 रूपए

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने होगा यह काम

सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार राज्य के 52 जिलों के 100 गांवो में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष गतिविधियां शुरू करेगी। मौजूदा खरीफ फसल सीजन के दौरान प्रदेश के 5200 गांवों में प्राकृतिक खेती की गतिविधियां शुरू की जाएगी। सीएम ने साफ किया है कि हम ऐसे किसानों की तलाश में हैं। अब तक 1.65 लाख किसानों ने प्राकृतिक खेती के प्रति अपने रूचि जाहिर की है।

वर्कशॉप होंगे आयोजित

सीएम ने इस दौरान बताया कि प्राकृतिक खेती का माहौल बनाने के लिए वर्कशॉप आयोजित किए जाएंगे। जिसके लिए प्रत्येक ब्लॉक में पां फुट टाइम वर्कर की नियुक्त किए जाएंगे। जिन्हें भुगतान दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि नर्मदा नदी के दोनों किनारों पर कृषि क्षेत्रों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।

Also Read- Shiba Inu Coin की कीमतों को बढ़ाने कम्युनिटी ने उठाया बड़ा कदम, 24 घंटे में 8 बिलियन टोकन बर्न

Also Read- Barsati Onion Farming : बरसाती प्याज की खेती कराएगी तीन गुना मुनाफा, जाने कब और कैसे की जाती खेती व मुनाफा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular