MP Diwali School Holiday 2022 : मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, धनतेरस से लेकर दीवाली के तीन दिन बाद तक रहेगी छुट्टी

MP Diwali School Holiday 2022 : मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, धनतेरस से लेकर दीवाली के तीन दिन बाद तक रहेगी छुट्टी

MP Diwali School Holiday 2022 : मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने इस वर्ष दीवाली पर्व पर 6 दिनों के अवकाश की घोषणा की है। यह छुट्टियां धन तेरस से शुरू होगी जो दीवाली के 3 दिनों बाद तक जारी रहेगी।

MP Diwali School Holiday 2022 : अक्टूबर का महीना त्यौहारों से भरा है। इस महीने की शुरूआत नवरात्रि पर्व से हुई थी। दशहरे के मौके पर स्कूल विभाग में 4 दिनों की छुट्टी रही। तो वहीं अब दीवाली पर्व के मौके पर स्कूलों की 6 दिनों की छुट्टी रहने वाली है। जिसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग मप्र ने आदेश जारी कर दिए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश की माने तो धन तेरस यानी कि 22 अक्टूबर से यह छुट्टियां शुरू होगी, जो 27 अक्टूबर तक जारी रहेगी। इस प्रकार दीवाली पर्व पर कुल 6 दिनों की छुट्टी का लाभ छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को मिलने वाला है।

कब है कौन सा त्यौहार

MP Diwali School Holiday 2022 : अक्टूबर माह में कई प्रमुख त्यौहार है। जिसमें सबसे पहला धन तेरस का त्यौहार मनाया जाएगा। जो 22 अक्टूबर को है। इस दिन लोग बर्तन, वाहन, स्वर्ण आभूषण आदि की खरीदी करते हैं। इसके बाद 24 अक्टूबर को दीवाली पर्व हैं। जो हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा पर्व में से एक है। इस दिन लोग घरों को रोशनी से प्रकाशमान करते हैं। दिए जलाते हैं व पटाखे फोड़ते हैं।

26 अक्टूबर- भाई दूज

MP Diwali School Holiday 2022 : दीवाली पर्व के बाद 26 अक्टूबर को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन पूरे भारत में स्कूल बंद रहेंगे। भाई दूज का पर्व भाईयों के लिए समर्पित है। इस दिन बहनें भाई की लम्बी उम्र की कामना करती है। उन्हें तिलक लगाती और जीवन में भाईयों को खूब तरक्की मिलें, ऐसी कामना करती है।

30 अक्टूबर- छठ पूजा

छठ पूजा का पर्व उत्तर भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस पर्व को लेकर उत्तर भारतियों में काफी उत्साह रहता है। छठ पूजा का पर्व सूर्य देवता एवं छठी मां के लिए समर्पित है।

Also Read- Viral Video : 60 साल के दूल्हे को मिली 20 साल की दुल्हन, वीडियो देख हैरान हुए लोग

Also Read- Karwa Chauth 2022 Kab Hai : 14 अक्टूबर को नहीं बल्कि 13 को मनाया जाएगा करवा चौथ, जाने शुभ मुर्हूत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *