hindinews11.com

Most Valuable one Rupees : कार खरीदने के सपने को साकार करेगा 1964 में जारी किया गया यह एक रूपए का नोट

Most Valuable one Rupees : यदि आपके पास भी साल 1964 में जारी किया गया एक रूपए नोट हैं तो यह आपके कार खरीदने के सपने को पूरा कर सकता हैं। तो चलिए जानते हैं इस नोट की कीमत।

एक रूपए के नोट आज चलन से बाहर हो चुके हैं। अब ऐसे नोट शायद ही किसी के पास हो। यदि किसी ने सहेज कर इन नोटों को रखा हुआ है तो इसे सेल करके वह लखपति बन सकता हैं। इन नोटों के बदले वह अपने सपनों को पूरा कर सकता हैं। आज ऐसे ही एक रूपए के नोट के बारे में जानेंगे जिसकी कीमत काफी ज्यादा है। उक्त नोट दुर्लभ नोट की श्रेणी में आता है। यदि अच्छी कंडीशन में यह नोट किसी के पास हुए तो उसे मालामाल होने से कोई नहीं रोक सकता हैं।

Most Valuable one Rupees : कार खरीदने के सपने को साकार करेगा 1964 में जारी किया गया यह एक रूपए का नोट

सबसे महंगा एक रूपए का नोट

कॉइन के जानकारों बताते हैं कि साल 1964 में ई इंसेट में जारी किया गया एक रूपए का नोट दुर्लभ नोट की श्रेणी में आता है। इस नोट में एस भूतलिंगम के हस्ताक्षर है। यह नोट मल्टी कलर में डिजाइन किया गया है। जिसमें हिन्दी, इंग्लिश व अंकों में एक रूपए लिखा हुआ है। नोटों के दोनों साइड एक रूपए का सिक्के की तस्वीर भी लगी हुई है।

Also Read- Post office की इस स्कीम में प्रतिमाह 12,500 निवेश पर पाएं 41 लाख की मैच्योरिटी, जाने डीटेल्स

क्या है कीमत

एक रूपए यदि ऐसा नोट किसी के पास हैं तो वह एक नोट के बदले 10,000 रूपए से ज्यादा प्राप्त कर सकता हैं। लेकिन यह कीमत तभी मिलेगी जब नोट की अच्छी यानी कि यूएनसी कंडीशन होगी। नोट की कंडीशन अच्छी न होने की स्थिति में इसके कम पैसे भी मिल सकते हैं।

कार खरीदने का सपना होगा साकार

यदि एक रूपए का ऐसा नोट किसी के पास एक से ज्यादा की संख्या में है तो उसे लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता है। तो वहीं यदि नोट किसी के पास 50 की संख्या में हुए तो वह सीधे 5 लाख रूपए का मालिक बन सकता हैं और अपने कार खरीदने के सपने को साकार कर सकता हैं।

कहां करें सेल

पुराने नोटों एवं सिक्कों को सेल करने के लिए समय-समय पर देश के कई बड़े शहरों में एग्जीबीशन लगती रहती हैं। जिसकी जानकारी प्राप्त करके वहां सीधे पहुंचकर अपने नोट को सेल किया जा सकता है। इसके अलावा इन नोटों को सेल करने के लिए ऑन लाइन प्लेटफार्म की भी मदद ली जा सकती हैं।

Also Read- LIC की इस Policy में प्रतिदिन 8 रूपए से कम निवेश कर पाएं 17 लाख की मैच्योरिटी, टैक्स में भी मिलती छूट

Also Read- Rajnish Wellness : सालभर में इस शेयर ने निवेशकों को बनाया लखपति, जाने एक साल पहले क्या था रेट

Leave a Comment