hindinews11.com

Most Valuable 50 Paisa Coin : 50 पैसे के यह दो सिक्के हैं सबसे महंगे, पर्स व संदूक में तुरंत देख डालें बन जाएंगे लखपति

Most Valuable 50 Paisa Coin : 50 पैसे के आज हम दो ऐसे सिक्को के बारे में जानेंगे जो सबसे कीमती हैं। यदि यह सिक्के आपके पास हुए तो तुरंत पर्स व संदूक से निकाल लें। क्योंकि यह आपको लखपति बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं 50 पैसे के उन दो सिक्कों के बारे में जो सबसे कीमत हैं।

50 पैसे के सिक्के अब चलन से बाहर हो चुके हैं। जिन्हें अब कबाड़ के भाव भी कोई लेना नहीं चाहता हैं। जिस वजह से इन सिक्कों को हम बेकार समझकर कई बार फेंक देते हैं। ऐसे में यदि हम आपसे यह कहें कि यह सिक्के आपको लखपति बना सकते हैं तो इसे शायद आप मजाक समझे। लेकिन इसे मजाक बिल्कुल न समझे। क्योंकि यह 100 प्रतिशत सही हैं। यह सिक्के आपको लखपति बना सकते हैं। यदि इन सिक्कों को आज भी आप सम्हाल कर पर्स अथवा संदूक में रखे हैं तो तुरंत निकाल लें। क्योंकि इस आर्टिकल में आज दो ऐसे सिक्को के बारे में बताएंगे जो सबसे महंगे हैं। यदि यह सिक्के आपके पास हुए तो आपको लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

Most Valuable 50 Paisa Coin : 50 पैसे के यह दो सिक्के हैं सबसे महंगे, पर्स व संदूक में तुरंत देख डालें बन जाएंगे लखपति

साल 1959 में जारी हुआ सिक्का

दुर्लभ सिक्को के जानकार बताते हैं कि साल 1959 में जारी किया गया 50 पैसे का यह सिक्का सबसे महंगा है। यह सिक्का साल 1959 में मुम्बई मिंट द्वारा जारी किया गया था। जिसका वजन 5 ग्राम था और इस सिक्के की साइज 25 एमएम थी। यह सिक्का निकिल की धातु में ढाला गया था। इस सिक्के की कीमत 15,000 रूपए से लेकर 1 लाख रूपए हैं। यदि यह सिक्का यूएनसी कंडीशन में किसी के पास हुआ तो वह लखपति बन सकता है।

Most Valuable 50 Paisa Coin : 50 पैसे के यह दो सिक्के हैं सबसे महंगे, पर्स व संदूक में तुरंत देख डालें बन जाएंगे लखपति

1957 में जारी हुआ 50 पैसा का सिक्का

50 पैसे का यह सिक्का सबसे कीमती हैं। बताया जाता है कि पहली बार भारत में यह सिक्का आजादी के 10 साल बाद यानी कि 1959 में जारी किया गया था। इस सिक्के को बॉम्बे मिंट द्वारा ढाला गया था। सिक्के के फ्रंट भाग में अशोक का चित्र बना हुआ हैं। अशोक चित्र के बाई तरफ देवनागरी में भारत व दाई तरफ इंग्लिश में इंडिया लिखा हुआ है। इस सिक्को को निकिल की धातु में ढाला गया था। इन सिक्कों की कीमत वर्तमान मार्केट में 30,000 रूपए से लेकर 1 लाख 20 हजार रूपए चल रही हैं। यह एक सिक्के की कीमत है। ऐसे में यदि यह सिक्के आपके पास हुआ तो इन्हें सेल करके आप लखपति बन सकते हैं।

Also Read- एक लाख निवेश को इस शेयर ने बना दिया 9 करोड़, जाने कितना लगा समय

Also Read- Bay Leaf Farming : 25 पौधे लगाकर करें सालाना 1 लाख से ज्यादा की कमाई, राष्ट्रीय औषधीय पादक बोर्ड देता है 30 फीसदी सब्सिडी

Leave a Comment