Wednesday, May 18, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSMost valuable 5 rupees coin : यह है 5 रूपए का सबसे...

Most valuable 5 rupees coin : यह है 5 रूपए का सबसे महंगा सिक्का, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Most valuable 5 rupees Gold coin : ब्रिटिश शासनकाल में जारी सबसे पहला है यह 5 रूपए का सिक्का, जाने सिक्के से जुड़ी पूरी जानकारी

Most valuable 5 rupees coin : 5 रूपए के एक ऐसे सिक्के के बारे में आज हम जानेंगे जो सबसे महंगा हैं। यह एक दुर्लभ सिक्के में से एक है। जिसकी कीमत लाखों रूपए है।

5 रूपए के वैसे तो कई तरह के सिक्के बाजार में मौजूद हैं। लेकिन आज हम एक ऐसे सिक्के के बारे में जानेंगे जो सबसे कीमती है। 5 रूपए का यह पहला सिक्का जिसे ब्रिटिश शासनकाल (1870 British 5 rupees coin) में जारी किया गया था। इस सिक्के को कोलकत्ता मिंट द्वारा जारी किया गया है। ऐसे में यदि आपके पास यह सिक्का हैं तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

Most valuable 5 rupees coin : यह है 5 रूपए का सबसे महंगा सिक्का, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

कॉइन अथवा सिक्कों के जानकार द करेंसी पीडिया यूट्यूब चैनल के संचालक राजज्ञानी बताते हैं कि साल 1870 में जारी किया गया 50 रूपए का यह सिक्का सबसे पहला सिक्के में से एक हैं। इस सिक्के को ब्रिटिश शासनकाल में कोलकत्ता मिंट द्वारा ढाला गया था। 5 रूपए के इस सिक्के को स्वर्ण धातु (Five Rupees Gold Coin) में बनाया गया था। इस सिक्के का वजन 3.8 ग्राम था। जबकि साइज 19.60 एमएम से लेकर 1990 एमएम। ऐसे में यदि किसी के पास इस तरह के सिक्के मौजूद हैं तो लाखों रूपए इसके बदले पाए जा सकते हैं।

क्या है सिक्के की कीमत

कॉइन के जानकार बताते हैं कि 1870 में ब्रिटिश शासनकाल (1870 British 5 rupees coin) में जारी किया गया यह सिक्का दुर्लभ सिक्कों में से एक हैं। जिसकी वर्तमान में कीमत 3 लाख से लेकर 6 लाख रूपए तक हैं। सिक्के की कीमत उसकी क्वॉलिटी पर डिपेंड करता है। यदि 5 रूपए का यह सिक्का यूएनसी यानी कि नई कंडीशन में हुआ तो इसके बदले 6 लाख रूपए आसानी से मिल सकते हैं।

Most valuable 5 rupees coin : यह है 5 रूपए का सबसे महंगा सिक्का, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

कैसे करें सेल

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पुराने सिक्को एवं नोटों को सेल करने के लिए आज कई ई-कॉमर्स साइटें मौजूद हैं। जहां रेयर व दुर्लभ सिक्कों को सेल के लिए डाला जा सकता हैं। ई-कॉमर्स साइटों में कॉइन बाजार डॉट कॉम, ईबे व ओएलएक्स जैसी साइटें शामिल हैं। यहां अपने नोट व सिक्कों की तस्वीर अपलोड करने के साथ ही सिक्को की पूरी डीटेल्स देकर सेल के लिए डाला जा सकता हैं।

फ्रॉड से रहे सावधान

Five Rupees Gold Coin : पुराने नोटों व सिक्कों को सेल करते समय फ्रॉड से सावधान रहने की जरूरत हैं। क्योंकि कई ऐसे मामले सामने आ चुके है जहां पुराने सिक्को व नोटों को सेल कराने के एवज में फीस की मांग की जाती है। ऐसे में हम आपको बता दें कि किसी भी पुराने नोट व सिक्कों को सेल के दौरान किसी भी तरह की फीस नहीं लगती हैं। यह सौंदा बायर एवं सेलर के बीच होता है। जिसमें किसी भी तरह की फीस का सवाल ही नहीं उठता है।

Also Read- Indian Currency : 500 का यह नया नोट कराएगा डबल मुनाफा, जान लें नहीं होगा पछतावा

Also Read- नोटों में छपी तिरीक्षी लाइनों का क्या होता है मतलब जाने

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular