Sunday, June 4, 2023
HomeAstrologyMorpankh Vastu Tips: मोर पंख में होता है देवताओं का वास, ऐसे...

Morpankh Vastu Tips: मोर पंख में होता है देवताओं का वास, ऐसे करें इस्‍तेमाल, रातो रात खुल जायेगी किस्मत

Morpankh Vastu Tips: मोर पंख में होता है देवताओं का वास, ऐसे करें इस्‍तेमाल, रातो रात खुल जायेगी किस्मत मोर पंख का हर धर्म में खास महत्‍व है. हिंदू धर्म में मान्‍यता है कि मोर पंख में देवी-देवताओं और नवग्रहों का वास होता है. यह देवताओं खासकर भगवान कृष्ण, माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, इंद्रदेव, शिव पुत्र कार्तिकेय तथा श्रीगणेश का प्रिय आभूषण है. माना जाता है कि मोर पंख जीवन की दशा-दिशा बदलने में सहायक होता है. जैसे अगर आप किसी आर्थिक समस्‍या से परेशान हैं तो ऑफिस या तिजोरी में दक्षिण पूरब दिशा में मोर पंख रखें. इससे आपको काफी लाभ हो सकता है और कभी भी धन की हानि या कमी नहीं होगी, ऐसा जानकार कहते हैं. यहां तक कि फंसा हुआ धन भी आसानी से मिल जाएगा.

यह भी कहा जाता है कि बेडरूम के पूरब या पूरब-दक्षिण दिशा में मोर पंख लगाने से रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं. अगर किसी बच्‍चे का पढ़ाई में मन न लगता हो तो उसके किताब में, कमरे में मोर पंख रख दें. इससे बच्‍चों में एकाग्रता बढ़ती है और वे पढ़ाई को लेकर लगनशील हो जाते हैं.

यह भी पढ़े : – IGNOU RECRUITMENT 2023: सरकारी नौकरी का शानदार मौका, जूनियर असिस्टेंट टाइपिस्ट के लिए भर्ती

Morpankh Vastu Tips: मोर पंख में होता है देवताओं का वास, ऐसे करें इस्‍तेमाल, रातो रात खुल जायेगी किस्मत

उधर, वास्‍तुशास्‍त्र की मानें तो घर के मुख्य द्वार पर गणेशजी की मूर्ति के साथ मोर पंख रखने से सभी प्रकार के वास्‍तुदोष दूर हो जाते हैं. घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का नाश हो जाता है. घर में मोर पंख होने से बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर पाती और यह आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा बनाए रखने में सहायक साबित होता है.

दिशा

घर में मोर पंख स्थापित करने से देवी-देवताओं और नव ग्रहों का भी वास होता है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. मोरपंख को घर में लगाने से आने वाली सभी परेशानियां टल जाती हैं. घर में मोरपंख स्थापित करने से सुख-शांति बनी रहती है.

मोर पंख को घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थापित करना चाहिए. ऐसा करने से घर में सकारात्मक वातावरण बने रहता है. यह भी कहा जाता है कि बेडरूम के पूरब या पूरब-दक्षिण दिशा में मोर पंख लगाने से रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं. अगर किसी बच्‍चे का पढ़ाई में मन न लगता हो तो उसके किताब में, कमरे में मोर पंख रख दें. इससे बच्‍चों में एकाग्रता बढ़ती है और वे पढ़ाई को लेकर लगनशील हो जाते हैं.

यह भी पढ़े : – SHOLEY FILM: शोले की शूटिंग के दौरान इस महिला स्टार को अमिताभ बच्चन ने कर दिया था प्रेग्नेंट जानें फिल्म से जुड़ी रोचक बातें

आर्थिक तंगी

मोरपंख को पूजा स्थल पर रखने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और घर में खुशहाली का माहौल बना रहता है. इसके साथ ही यह आमदनी के नये स्रोत बनाता है और जिससे जमकर धन लाभ होता है, इससे आर्थिक स्थिति सृदढ़ होती है. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join our Whatsapp Group