Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSMilk Business ideas : सरकारी मदद के साथ बेहद कम निवेश में...

Milk Business ideas : सरकारी मदद के साथ बेहद कम निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, दिन का करें 5000 हजार की तगड़ी कमाई

Milk Business ideas : सरकारी मदद के साथ डेयरी फार्म यानी कि दुग्ध उत्पादन का बिजनेस शुरू करें। यदि 100 लीटर दूग्ध का उत्पादन डेली करते हैं तो 5000 दिन का कहीं नहीं गया है।

डेयरी फार्म का बिजनेस ऐसा बिजनेस (Milk Business ideas) है जिसकी डिमाण्ड कभी भी कम नहीं होने वाली हैं। क्योंकि दुग्ध का बाजार काफी बड़ा है। दूध से दुनिया भर में कई तरह के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। दूध का उपयोग हर घर में किया जाता है। इसलिए शायद ही इस बिजनेस की कभी डिमाण्ड कम हो। ऐसे में इस बिजनेस को करके दिन के 5000 व महीने के लाखों रूपए की तगड़ी कमाई की जा सकती है।

यदि आप गांव में रहते हैं। तो इस बिजनेस को आसानी से किया जा सकता है। क्योंकि गांव में जगह, चारे, भूषे आदि की काफी कम दिक्कत होती है। दूध का ऐसा बिजनेस है जिसमें कभी भी मंदी नहीं आती हैं। इस बिजनेस को करने के लिए सरकार की ओर सब्सिडी भी दी जाती है।

Milk Business ideas : सरकारी मदद के साथ बेहद कम निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, दिन का करें 5000 हजार की तगड़ी कमाई

ऐसे कर सकते हैं शुरूआत

डेयरी फार्म का बिजनेस (Milk Business ideas) शुरूआती दौर में कम गाय व भैंसो की मदद से शुरू किया जा सकता है। जैसे-जैसे दूध की मांग आपके पास बढ़े। गायों व भैंसों की संख्या को बढ़ा सकते हैं। दूध का अच्छा उत्पादन लेने के लिए आप अच्छी नस्ल के जानवरों जैसे गिर नस्ल की गाय ले सकते हैं। इन गायों की अच्छी देखभाल व समुचित खान-पान से अच्छी मात्रा में दूध प्राप्त किया जा सकता है।

सरकार देती है सब्सिडी

डेयरी फार्म यानी कि दुग्ध उत्पादन (Milk Business ideas) के लिए सरकार की तरफ से कई योजनाएं संचालित की जाती है। लिहाजा इन योजनाओं की मदद से सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करके दूग्ध उत्पादन का बिजनेज शुरू किया जा सकता है। सरकार डेयरी फार्मो के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। हालांकि ये सब्सिडी अलग-अलग राज्यों पर अलग-अलग प्रतिशत में मिलती हैं। लेकिन एक अनुमान के मुताबिक सरकारें 25 से लेकर 50 प्रतिशत तक डेयरी फार्म के लिए सब्सिडी देती है। सरकार से वित्तीय मदद लेने के लिए आपको कई जरूरी डाक्यूमेंट की जरूरत होगी। जिसकी जानकारी अपने नजदीकी पंचायत भवन अथवा संबंधित अधिकारी से ली जा सकती है।

ऐसे होगी कमाई

डेयरी फार्म यानी कि दुग्ध उत्पादन के बिजनेस (Milk Business ideas) से होने वाली कमाई पूरी तरह से दूध उत्पादन पर निर्भर रहती है। यदि आप दिन के 100 लीटर दूध का उत्पादन करते हैं। इस दूध को आप सरकारी डेयरी को सेल करते हैं तो वहां से आपको 40 रूपए प्रति लीटर पैसा मिलेगा। जबकि इसी दूध को आप फुटकर में सेल करते हैं तो 50 रूपए से लेकर 60 रूपए तक प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप फुटकर 50 रूपए भी दूध को सेल करते हैं तो 100 लीटर दूध से दिन के 5000 रूपए आपके कहीं नहीं गए हैं। जिससे महीने के डेढ़ लाख रूपए। 50 हजार यदि भूषा, चुनी, खली आदि का कट कर दें तो एक लाख रूपए महीने आपको प्रॉफिट-प्रॉफिट मिलेगा।

Also Read- जब किसिंग सीन शूट के दौरान थर-थर कांपने लगे थे दिनेशलाल निरहुआ के हाथ-पैर, Pakhi Hegde ने बयां किस्सा

Also Read- Village Business Idea : किसानों को मालामाल बनाएगा यह बिजनेस, सालोंसाल मिलेगा प्रॉफिट, सरकार देती है 50 फीसदी सब्सिडी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular