Saturday, June 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSसरकार इन लोगों को देगी सालाना 36000 रूपए, जाने आवेदन की प्रक्रिया

सरकार इन लोगों को देगी सालाना 36000 रूपए, जाने आवेदन की प्रक्रिया

Pradhan Mantri Mandhan Yojana : केन्द्र की मोदी सरकार आमजन को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित करती है। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान मानधन योजना। इस योजना की मदद से सरकार 6000 सालाना व 3000 रूपए मासिक पेंशन देती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या जरूरी शर्ते हैं चलिए जानते हैं इस स्टोरी में।

पीएम किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Mandhan Yojana) का लाभ उठाने के लिए आपको महीने की एक निश्चित बचत करनी होगी। यह योजना उन लोगों के लिए जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है। जैसे रिक्शा चालक, रहेड़ी पटरी लगाने वाले, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर जिन्हें सरकार इस योजना के तहत बूढ़ापे को सुरक्षित करने का मौका देती है। इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जिनकी मासिक आमदनी 15000 रूपए या उससे कम है। वह लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको महीने के 55 रूपए से लेकरर 200 रूपए तक जमा करने होंगे। जिस पर सरकार सालाना 36000 हजार रूए पेंशन देगी। यह पेंशन आपको 60 वर्ष उम्र होने के बाद प्रतिमाह 3000 रूपए महीने के रूप में मिलेगी।

पीएम किसान माधन योजना (Pradhan Mantri Mandhan Yojana) के तहत कई अन्य लाभ भी दिए जाते हैं। जैसे लाभार्थी का यह बीच में ही निधन हो जाता है तो 50 प्रतिशत राशि पति अथवा पत्नी को दिया जाता है। श्रम रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट की माने तो अब इस योजना का लाभ देशभर के 46,64,766 लोग ले रहे है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ आपके पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। जैसे आधार कार्ड, जनधन अथवा बचत खाते का पासबुक, मोबाइल नम्बर आदि। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक होनी चाहिए।

Also Read- Amazon Mega Electronics Days Sale : 50 हजार लैपटॉप महज 14,620 रूपए में, जाने ऑफर

Also Read- 18 हजार का Air Conditioner खरीदे मात्र 5,929 रूपए में, पलभर में कमरे कर देगा शिमला जैसा ठण्डा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular