Wednesday, May 18, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : 30 हजार के निवेश में शुरू करें यह बिजनेस,...

Business Idea : 30 हजार के निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, कुछ सालों में होगी 5 करोड़ की कमाई

Business Idea : व्यापार हर कोई करना चाहता है। लेकिन सही जानकारी न होने के वजह से चाहकर भी नहीं कर पाता है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बताएंगे। जिसे महज 30 हजार रूपए निवेश से शुरू किया जा सकता है। मुनाफा इस बिजनेस से करोड़ों रूपए में होगा। यदि आप गांव में रहते हैं, आपके पास एक या दो बीघा खेत हैं, तो यह बिजनेस आपके लिए हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं क्या है यह बिजनेस, जिसे करके आप कुछ सालों में लाख दो लाख नहीं बल्कि करोड़ों की कमाई कर सकते हैं।

Business Idea : 30 हजार के निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, कुछ सालों में होगी 5 करोड़ की कमाई

क्या है बिजनेस

जिस बिजनेस आइडिया (Business Idea) की हम बात कर रहे है वह मालाबार नीम की खेती (Malabar Neem Farming Business Idea) का बिजनेस है। जो एक नगदी खेती है। जिसे भारत, दक्षिण एशिया व ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न क्षेत्रों किया जाता है। मालबार नीम की खेती सभी प्रकार की मिट्टियों में किया जा सकता है। मालाबार का पौधा काफी तेजी से ग्रो करता है। यह रोपित करने के लगभग 5 साल बाद बाजार में सेल के लिए तैयार हो जाता है। मालाबार नीम की खेती भारत के केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक व तमिलनाडू के क्षेत्र की जाती है।

मालबार नीम की लकड़ी की उपयोगिता

मालाबार नीम की लकड़ी (Malabar Neem Farming Business Idea) की मांग औद्योगिक क्षेत्र में काफी ज्यादा है। इसकी लकड़ियों के विभिन्न प्रकार के फर्नीचर, पैकिंग बॉक्स, प्लाईवुड मैच स्टिक, कागज आदि बनाए जाते हैं। किसानों को मालाबार नीम का पौधा 70 से 80 रूपए में उपलब्ध कराया जाता है। जो 5 साल में सेल के लिए तैयार हो जाता है। किसान को 5 साल में मालाबार का एक पौधा 7 से 8 हजार रूपए दे जाता है। मालाबार के पेड़ की कीमत उसके मोटी आदि पर डिपेंड करती है।

ऐसे होगी कमाई

यदि किसान भाई के पास एक या दो एकड़ खेत मौजूद हैं। तो वह मालाबार की खेती (Malabar Neem Farming Business Idea) करके महज 5 सालों में तगड़ी कमाई कर सकता है। मालाबार एक नदगी खेती है। कई ऐसी औद्योगिक नर्सरियां है जो मालाबार के पौधे प्रदान करने के साथ ही यह एग्रीमेंट करती हैं तो पेड़ तैयार हो जाने पर वह बाजार मूल्य के हिसाब से उनकी खरीदी भी कर लेगी। ऐसे में किसान को मालाबार की खेती (Malabar Neem Farming Business Idea) करने के बाद इसकी बिक्री की भी चिंता नहीं हैं। अब मालाबार की खेती से होने वाली कमाई के बारे में अगर नजर दौड़ाई जाए तो जानकार बताते है कि प्रति पेड़ यदि 6 से 7 हजार रूपए सेल होते हैं तो किसान भाई मामलाबार से आसानी से करोड़ों रूपए कमा सकते हैं।

Also Read- Business Idea : 25 हजार की लागत से शुरू करें यह बिजनेस, महीने में होगी छप्पर फाड़ कमाई

Also Read- Old 5 Rupee Note : 5 रूपए का यह पुराना नोट कराएगा मोटी कमाई, बस आपको करना होगा यह काम!

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular