Post Office की इस स्कीम में करें सुरक्षित निवेश, पाएं 16 लाख का रिटर्न

Post Office की इस स्कीम में करें सुरक्षित निवेश, पाएं 16 लाख का रिटर्न

Post Office Sachem : पैसों का निवेश करने से पहले हर किसी को दो बातें अवश्य ध्यान रखना चाहिए। पहला ज्यादा रिटर्न व दूसरा सुरक्षित प्लेटफार्म। इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक स्कीम के बारे में जानेंगे। जहां आपको यह दोनों चीजें मिलती है।

वैसे वर्तमान परिवेश में पैसे निवेश के लिए ढेर सारे प्लेटफार्म मौजूद हैं। जहां ज्यादा रिटर्न की गुंजाइश है। लेकिन वहां रिस्क भी सबसे ज्यादा है। बात करें शेयर मार्केट की तो यहां रिटर्न तो सबसे ज्यादा है, लेकिन उतना रिस्क भी।

ऐसे में यदि आप भी निवेश का विकल्प तलाश रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है। क्योंकि यहां सुरक्षित निवेश पर मोटा मुनाफा मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (post office recurring deposit) में सुरक्षित निवेश का एक शानदार विकल्प है। यहां छोटी बचत करके तगड़ा मुनाफा बनाया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (post office recurring deposit) में 100 रूपए के छोटे अमाउंट से निवेश शुरू कर सकते हैं। हालांकि यहां निवेश की अधिकतम कोई सीमा नहीं है। लेकिन 100 रूपए से शुरूआत की जा सकती है।

5 साल होती है निवेश की अवधि

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (post office recurring deposit) की अवधि 5 साल के लिए होती है। जहां जमा पंूजी के ब्याज का कैलकुलेशन प्रत्येक 3 माह में किया जाता है। हालांकि बैंक 6 माह, 1 साल, 2 साल व 3 साल का आप्शन देती है।

कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (post office recurring deposit) में 5.8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। हालांकि यह दरें प्रत्येक 3 माह में चेंज होती रहती हैं। लेकिन पिछले 2 सालों में इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

16 लाख रिटर्न के लिए कितना निवेश

यदि आप 16 लाख रूपए का रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (post office recurring deposit) में प्रत्येक माह 10 हजार रूपए जमा करने होंगे। जिसकी मैच्योरिटी पर आपको 16 लाख का रिटर्न मिलेगा। यदि आप 10 हजार रूपए 10 सालों के लिए प्रतिमाह जमा करते हैं तो 5.8 फीसदी की ब्याज दर से आप मैच्योरिटी पर 16 लाख का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read- Sonakshi Sinha का असली रूप सहम उठे लोग, गुपचुत उनकी अदातों पर उठाने लगे सवाल!

Also Read- investment tips 2022 : सरकार की इस स्कीम में जमा 3000, मैच्योरिटी पर 10 लाख का रिटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *