hindinews11.com

Sahjan Farming : बंजर जमीन में सहजन की खेती कर महीने की करें 50,000 की तगड़ी कमाई, जाने तरीका

Sahjan Farming : बंजर जमीन में भी सहजन की खेती की जा सकती हैं। इसमें लागत तकरीबन 50,000 रूपए की आती है। जिससे 10 सालों तक तगड़ी कमाई की जा सकती है।

अब पढ़-लिखकर लोग नौकरी से ज्यादा बिजनेस का तवज्जों दे रहे हैं। यदि आप भी इसी कटेगरी में आते हैं तो इस स्टोरी में बने रहे। क्योंकि आज हम आपको सहजन की खेती से तगड़ी कमाई करने की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

दरअसल सहजन (Sahjan Farming) एक नकदी फसल है। जिसकी खेती बंजर जमीन में भी की जा सकती है। यह एक नकदी फसल है। जिसकी मदद से महीने के 50,000 रूपए जा सकते हैं। सहजन की मांग देश ही नहीं विदेशों में भी खूब है। विदेशों में कई देश ऐसे है जो सहजन की खेती (Sahjan Farming) बड़े पैमाने पर करते हैं। इसकी खेती के लिए लागत मिनिमम 50,000 रूपए आती है। जिससे साल के 6 लाख व महीने के 50,000 रूपए आसानी से कमाए जा सकते हैं। बीते कुछ समय से सहजन की खेती का चलन बढ़ा रहा है। कारण इसमें पाए जाने वाले ढेर सारे गुणकारी तत्व है।

बंजर जमीन में सहजन की खेती कर महीने की करें 50,000 की तगड़ी कमाई, जाने तरीका

4 साल तक नहीं करनी पड़ती बुवाई

सहजन की खेती (Sahjan Farming) में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार इसकी बुवाई करने के बाद 4 साल तक बुवाई की जरूरत नहीं पड़ती है। सहजन की खेती से साल में दो बार फल तोड़ा जाता है। प्रति पौधे से तकरीबन 200 से लेकर 400 ग्राम सहजन (Sahjan Farming) सालभर मिलता है। इसकी तुड़ाई बाजार एवं मात्रा के मुाबिक महीने दो महीने में चलती रहती है। सहजन के फल में रेशा आने के पहले ही तुड़ाई करने पर बाजार में मांग बनी रहती है। इससे ज्यादा लाभ मिलता है।

फसल नहीं होती खराब

जानकारों की माने तो सहजन (Sahjan Farming) की फसल अत्यधिक बारिश में भी खराब नहीं होती है। यह हर परिस्थिति में उगने वाला पौधा है। जिसकी खेती हर तरह की मिट्टी में की जा सकती है। बंजर, बेकार पड़ी भूमि व उपजाउ जमीन में भी इसकी खेती की जा सकती है।

ऐसे होती है कमाई

रिपोर्ट की माने तो एक एकड़ में सहजन की खेती करने पर करीब 1200 पौधे लगते हैं। जिसमें खर्च करीब 50 से 60 हजार का आता है। तो इससे कमाई लाखों रूपए में की जा सकती है।

Also Read- Extremely Rare 5 Rupee Notes : दुनिया में एक ही यह ट्रैक्टर वाला 5 रूपए का नोट, कीमत 1 लाख रूपए

Also Read- 7 जून से पहले खरीदे यह Realme स्मार्टफोन, Summer Sale के तहत मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट

Leave a Comment