Post Office की इस स्कीम से हर महीने छोटी बचत कर बनाएं बड़ा फण्ड, जाने डीटेल्स

Post Office की इस स्कीम से हर महीने छोटी बचत कर बनाएं बड़ा फण्ड, जाने डीटेल्स

Make a big fund by saving small every month with this scheme of Post Office, know the details

यदि आप हर महीने छोटी बचत करके एक बड़ा फण्ड तैयार करना चाहते हैं तो Post Office की इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) हर वर्ग के लिए ढेर सारी योजनाएं संचालित करता है। इसी में एक रिकरिंग डिपॉजिट है। यहां हर महीने छोटी बचत करके कुछ सालों में एक मोटा फण्ड तैयार कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको गारंटीड रिटर्न मिलताहै। यहां निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है। यानी कि यहां निवेश पर किसी भी प्रकार जोखिम नहीं है। पोस्ट ऑफिस में निवेश भारत सरकार की सॉवरेन गारंटी होती है।

5 साल की होती है मैच्योरिटी

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की यह स्कीम छोटी बचत को बढ़ावा देती है। जिसकी मैच्योरिटी वैसे तो 5 साल की होती है। लेकिन अपनी जरूरत के हिसाब से इसे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस स्कीम में हर महीने कम से कम 100 रूपए जमा किए जा सकते हैं। जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस (Post Office)की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलती है। इसके अलावा इस स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज मिलती है। इस खाते को सिंगल एवं ज्वॉइंट दोनों ही तरीके से खुलवाया जा सकता है।

प्रॉफिट को ऐसे देखें

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में यदि आप हर महीने 10,000 रूपए 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर 16.28 लाख रूपए मिलेंगे। इस स्कीम में तिमाही आधार पर कम्पाउंडिंग ब्याज दी जाती है। लेकिन ध्यान रहे यदि निश्चित समय पर पैसे जमा नहीं किए जाते हैं तो यहां पेनाल्टी का भी प्रावधान है। जो कि 100 रूपए से लेकर 1 रूपए तक हो सकती है। साफ शब्दों में समझे यदि आप किसी किश्त को समय पर जमा नहीं करते हैं तो यहां आपको 1 फीसदी का जुर्माना भरना होगा। जबकि 4 किश्त लगातार न भरने पर खाता क्लोज हो जाता है।

लोन की भी सुविधा

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में निवेशक को लोन की सुविधा भी मिलती है। सालभर के बाद यहां जमा रकम का 50 फीसदी हिस्सा एक बार लोन के रूप में लिया जा सकता है। इस स्कीम में किश्तों को डिपॉजिट सेविंग खाते व ऑन लाइन की मदद से किया जा सकता है।

Also Read- Suzlon Share स्टॉक में आई तेजी, 12 रूपए कीमत पहुंचने की जताई एक्सपर्ट ने उम्मीद

Also Read- Post office की इस स्कीम में निवेश करें 16 हजार रूपए, पाएं 26 लाख का नेट प्रॉफिट

Leave a Reply

Your email address will not be published.