Sunday, June 26, 2022

hindinews11

HomeUncategorizedLoksabha Elecation 2019 :मप्र की 6 संसदीय सीट व एक विधानसभा...

Loksabha Elecation 2019 :मप्र की 6 संसदीय सीट व एक विधानसभा सीट पर चुनाव आज

MP Loksabha Elecation  2019: सोमवार की सुबह देश के 4th चरण के चुनाव में 71 सीट व प्रदेश में प्रथम चरण का चुनाव कार्य 6 संसदीय सीट पर कराया जाएगा। साथ ही छिंदवाड़ा सीट से एक विधानसभा सीट के लिए भी वोट डाले जाएंगे।
Today_MP_6_seat_elecation
29 अप्रैल को चैथे चरण का मतदान का कार्य देशभर में 71 सीटों के लिए कराया जाएगा। जबकि मप्र का यह चुनाव प्रथम चरण का होगा। प्रथम चरण चुनाव के तहत 6 संसदीय सीट के लिए वोट डाले जाएंगे। मप्र की जिन 6 सीटों में सोमवार को यानी कि 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे उनमें प्रमुख रूप से सीधी, शहडोल, बालाघाट, मण्डला, जबलपुर, और छिंदवाड़ा शामिल है। 6 संसदीय सीट के अलावा मप्र में एक विधानसभा उप चुनाव भी कराया जाएगा। जिसमें मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी है साथ ही 8 अन्य प्रत्याशी मैदान पर हैं।

दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

मप्र में प्रथम चरण के होने वाले चुनाव में छिंदवाड़ा सीट विधानसभा उप चुनाव के तहत मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रतिष्ठा जहां दांव पर है तो वहीं छिंदवाड़ा से ही उनके बेटे व लोकसभा प्रत्याशी नकुलनाथ भी कांग्रेस प्रत्याशी है। सीधी संसदीय सीट से कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता अजय सिंह राहुल व भाजपा प्रत्याशी  रीति पाठक मैदान पर है तो वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह व भाजपा के ही पूर्व मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के भाग्य का फैसला सोमवार को मतपेटियों में कैद हो जाएगा। बता दें कि प्रदेश में होने जा रहे प्रथम चरण के चुनाव में भाजपा व कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला होगा।
MP_first_election_Loksabha_Candidets_List

प्रत्याशी को जिताने शीर्ष नेताओं ने बहाया पसीना

बताते चले कि अपने-अपने प्रत्याशियों को जिताने के लिए पार्टी के शीर्ष नेताओं ने कोई कसर नहीं छोड़ा और इस तपती गर्मी में अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए खूब पसीना बहाया है। देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीधी संसदीय सीट पर भाजपा प्रत्याशी रीति पाठक व जबलपुर के भाजपा प्रत्याशी राकेश सिंह को जिताने जहां चुनावी सभा को सम्बोधित कर चुके हैं तो वहीं कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी पीछे नहीं है। उन्होंने अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए शहडोल व जबलपुर में सभाएं कर चुके हैं।

मप्र में चार चरण में होंगे मतदान

मध्यप्रदेश में कुल चार चरणों में मतदान का कार्य कराया जाएगा। प्रदेश में जहां 29 लोकसभा सीटों में से 6 संसदीय सीट के लिए 29 अप्रैल को मतदान का कार्य कराया जा रहा है तो वहीं दूसरे चरण का मतदान 6 मई को कराया जाएगा। जिसमें 7 लोकसभा सीटंे टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल शामिल है। तीसरे चरण का मतदान 12 मई को कराया जाएगा जिसमें 8 लोकसभा सीटें भोपाल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा और राजगढ़ शामिल है। जबकि चैथे तथा अंतिम चरण का मतदान 19 मई को कराया जाएगा। जिसमें 8 लोकसभा सीटें इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खंडवा और खरगोन में लोकसभा निर्वाचन का कार्य सम्पन्न कराया जाएगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular