LIC की इस Policy में सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, हर महीने मिलेगी 11000 से ज्यादा पेंशन

LIC की इस Policy में सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, हर महीने मिलेगी 11000 से ज्यादा पेंशन

LIC देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है। यदि इसमें आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो पिछले साल जारी सरल पेंशन योजना को आप चुन सकते हैं।

जीवन बीमा हर कोई कराना चाहता है। क्योंकि यहां छोटी-छोटी बचत से एक बड़ा अमाउंट पाया जा सकता है। ऐसे में यदि आप भी LIC Policy लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस खबर में बने रहे। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे जो पिछले साल लांच की गई थी। जिसका नाम सरल पेंशन (Saral Pension Yojana) योजना है। यह पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड, एकल प्रीमियम व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। जिसे पत्नी-पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इस पॉलिसी से जुड़ी विस्तृत जानकारी।

कब लांच हुई पॉलिसी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो लोगों की आर्थिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई 2021 को सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) को एलआईसी (LIC) ने पेश किया था। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें वन टाइम प्रीमियम भरकर हर महीने एक फिक्स्ड इनकम पाई जा सकती है। इसके अलावा इस पॉलिसी को लेने के 6 महीने बाद आप किसी भी समयलोन ले सकते हैं। सरल पेंशन योजना पॉलिसी को ऑन लाइन अथवा ऑफ लाइन दोनों ही मोड़ पर लिया जा सकता है।

रिपोर्ट की माने तो सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) के तहत पॉलिसीधारक को 12000 रूपए मासिक पेंशन मिलती है। जिसमें मिनिमम एन्यूटि 12,000 प्रतिवर्ष है। जिसे न्यूनतम खरीदी मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने की उम्र पर निर्भर करेगा। हालांकि इस पॉलिसी में अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। यह पॉलिसी 40 वर्ष से लेकर 80 वर्ष आयु के लिए उपलब्ध है।

पॉलिसी से जुड़ी पूरी जानकारी

यदि आप इस पॉलिसी के तहत महीने की एक फिक्स्ड इंनकम चाहते हैं तो प्रतिमाह कम से कम 1 हजार रूपए जमा करने होंगे। तो वहीं तिमाही पेंशन के लिए 3000 रूपए निवेश करना होगा। इस Policy के तहत एक मुश्त राशि भुगतान करने पर दो विकल्पों में एन्युटी चुनने का विकल्प दिया जाता है। पहला विकल्प जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी, यदि पॉलिसी होल्डर की किसी स्थिति में मृत्यु हो जाती है तो 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को दे दी जाएगी। दूसरा विकल्प यह है कि पॉलिसी धारक को जीवनभर पेंशन, मौत होने की स्थिति में पति अथवा पत्नी को जीवनभर पेंशन का लाभ मिलेगा। तो वहीं लास्ट सर्वाइवर की मौत होने पर 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।

Also Read- Common Wealth Games 2022 के पहले दिन कोई पदक नही, दूसरे दिन भारत के खेमें में आए चार पदक

Also Read- NEPAL EARTHQUAKE: नेपाल की राजधानी काठमांडू में 4.3 की तीव्रता से आया भूकंप, जिंदगियां सुरक्षित

Leave a Reply

Your email address will not be published.