LIC ने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर किया बड़ा बदलाव, Policy लेने से पहले जान लें पूरी जानकारी

LIC ने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर किया बड़ा बदलाव, Policy लेने से पहले जान लें पूरी जानकारी

एलआईसी (LIC) द्वारा हाल ही में पॉलिसी (Policy) के नियमों में एक बड़ा बदलाव किया गया है। यह बदलाव ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर किया गया है।

रिपोर्ट की माने तो माने एलआईसी ने पॉलिसी (LIC Policy) लेने के नियम में बड़ा बदलाव किया है। यह बदलाव ग्राहकों के हित में हैं। अब पॉलिसी लेते समय परिवार के किसी एक सदस्य को नॉमिनी बनाना अनिवार्य कर दिया गया है।

एलआईसी द्वारा पॉलिसी (LIC Policy) के नियम में किया गया यह बड़ा बदलाव सीधे पॉलिसी धारक के परिजनों को लाभ पहुंचाएगा। क्योंकि दुर्घटना की स्थिति होने पर नॉमिनी नहीं बनाए जाने के चलते कई बार रकम से वंचित होना पड़ता था। अब नए नियम के तहत नॉमिी को पॉलिसी का क्लेम लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा अनावश्यक विवाद से भी बचा जा सकेगा।

एक से अधिक लोगों को ऐसे बनाए नॉमिनी

ज्यादातर लोग नॉमिनी अपने जीवनसाथी को ही बनाते है। लेकिन यदि किसी परिस्थितिवश कोई अपनी पॉलिसी में दो लोगों को नॉमिनी बनाना चाहें, तो ऐसा कर सकता है। जीवनसाथी के अलावा मां अथवा भाई व बच्चो ंको भी नॉमिनी बनाया जा सकता है।

इन परिस्थितियों में चेंज कर सकते हैं नॉमिनी

यदि आपके मन में कभी नॉमिनी चेंज करने का विचार आएं, अथवा जिसे आपने नॉमिनी बनाया है उसकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो और आप उसे बदलना चाहे तो बदल सकते हैं। क्योंकि पॉलिसी होल्डर के पास यह अधिकार सुरक्षित रहता है।

इन परिस्थितियों में बदले नॉमिनी

जिसे आपने नॉमिनी बनाया है, उसकी मौत हो गई, या उसे रोजगार मिल गया, उसे पैसों की ज्यादा जरूरत नहीं। शादी अथवा तलाक की स्थिति में नॉमिनी बदला जा सकता है। नॉमिनी बदलने का फार्म आप सीधे एलआईसी ब्रांच अथवा ऑन लाइन प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read- unity small finance bank : फिक्स डिपॉजिट पर यह बैंक दे रहा तगड़ा ब्याज, जाने डीटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *