hindinews11.com

Lemon farming : अनार व सेव की कीमतों को पछाड़ रहा नीबू, एक एकड़ खेती से होगी बंपर कमाई

Lemon farming : नकदी फसल की खेती करके आप घर बैठे बंपर कमाई कर सकते हैं। नीबू की खेती भी इसी श्रेणी में आता है। नीबू आज प्रति किलो अनार व सेव की कीमतों को भी पीछे छोड़ रहा है। ऐसे में इससे होने वाली आय को साफतौर पर समझा जा सकता है।

नींबू की खेती (Lemon farming) की ओर किसानों का रूझान तेजी से बढ़ा है। जिसके पीछे प्रमुख वजह इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ है। नींबू में ढेर सारे स्वास्थ्य के गुण छिपे हुए हैं। शायद यही वजह है कि युवा इसकी खेती की ओर तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। नींबू में खास बात यह है कि यह हर मौसम चलने वाला बिजनेस है। इसकी डिमाण्ड सालभर बनी रहती हैं। नींबू के दाम जिस तेजी से आसमान छू रहे हैं ऐसे में इसकी खेती करके लाखों की कमाई की जा सकती है। तो चलिए जानते हैं नींबू की खेती से जुड़ी पूरी बातें।

सालभर मिलता है उत्पादन

नींबू की खेती (Lemon farming) लाभ का धंधा है। हां यह जरूर है कि शुरूआत समय में उत्पादन पाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ता है। रिपोर्ट की माने तो 3 साल की उम्र में नींबू उत्पादन देना शुरू कर देते हैं। जो लगातार 10 साल तक जारी रहता है। यह सालभर उत्पादन देने वाला पौधा है। भारत देश नींबू का सबसे अधिक उत्पादन करने वाला देश है। नींबू की खेती देशभर के कई अलग-अलग राज्यों में की जाती है। नींबू की कई अलग-अलग वैरायटियां है। जिससे किसान अच्छा मुनाफा बना रहे हैं।

Lemon farming : अनार व सेव की कीमतों को पछाड़ रहा नीबू, एक एकड़ खेती से होगी बंपर कमाई

पहाड़ी क्षेत्रों में भी मिलता है अच्छा उत्पादन

नींबू की खेती (Lemon farming) वैसे तो हर मिट्टी में की जाती हैं। लेकिन जानकार बलुई, दोमट मिट्टी नींबू की खेती के लिए उपयुक्त बताते हैं। नींबू की खेती पहाड़ी क्षेत्रों में भी की जा सकती है। यहां से अच्छा उत्पादन लिया जा सकता है। नींबू के पौधों को सर्दी व पाले से बचाने की जरूरत होती है। 4 से 9 पीएम मान वाली मिट्टी में नींबू की खेती की जा सकती है।

कैसे करें बुवाई

नींबू की खेती (Lemon farming) दो तरह से की जा सकती हैं। पहली बीजों के द्वारा दूसरा रोपाई के द्वारा। माना जाता है कि नींबू के पौधो की रोपाई करने से पौधे जल्दी तैयार होते हैं व अच्छी पैदावार देते हैं। नींबू के पौधे नर्सरी से खरीदे जा सकते हैं। एक माह पुराने नींबू के पौधे रोपाई के लिए उपयुक्त माने जाते हैं।

कमाई पर एक नजर

नींबू ऐसा फल है जिसकी हर मौसम डिमाण्ड बनी रहती हैं। नग के हिसाब से यह 5 रूपए बिकता हैं। इसकी कीमत इसके क्वालिटी पर डिपेंड होती है। वैसे किलो में नींबू 40 से 70 रूपए किलो मण्डी में बिकता है। मोटे छिलके वाले नींबू एक पेड़ में 40 से 50 किलो निकलते हैं। जबकि पतले छिलके वाले नींबू 30 से 40 किलो प्रति पेड़ उत्पादन देते हैं।

दाम में अनार-सेव को पछाड़ा नींबू

नींबू कीमत के मामले में अनार व सेव को भी पीछे छोड़ रहा है। रिपोर्ट की माने तो बढ़ती गर्मी के बीच नींबू की मांग तेजी से बढ़ी है। जिस वजह से दिल्ली बाजार में 300 रूपए किलो तक नींबू बिके हैं। ऐसे में साफ समझा जा सकता है कि यह कीमत के मामले में अनार व सेव को भी पीछे छोड़ रहा है।

Also Read- Brightcom Group share : सालभर में 3 रूपए के शेयर ने कर दिया कमाल, 1 लाख को बनाया 27 लाख

Also Read- Old Note or Coin Sell : पुराने नोट और सिक्के किस प्रकार से ऑनलाइन बेच सकते हैं, यहां जाने सही तरीका

Leave a Comment