Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeUncategorizedIPL Auction 2022 में रीवा के Kuldeep Sen का 134वें नम्बर पर...

IPL Auction 2022 में रीवा के Kuldeep Sen का 134वें नम्बर पर नाम, जानें क्रिकेटर का पूरा जीवन परिचय

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन की बोली आज बंगलौर में शुरू है। अब तक कई खिलाड़ियों की बोली करोड़ों रूपए में लग चुकी हैं। इस बीच खबर आ रही है कि रीवा के कुलदीप सेन (Kuldeep Sen) का नाम भी इस ऑक्शन में शामिल है। कुलदीप का नाम 134वें नम्बर पर है। ऐसे में कुलदीप की बोली कौन टीम लगाती हैं, फिलहाल अभी इसके लिए हमें इंतजार करना होगा। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर कौन है कुलदीप सेन (Kuldeep Sen) । उन्होंने क्रिकेट की ट्रेनिंग कहां से ली और अब तक वह कौन-कौन से मैच खेल चुके हैं। क्रिकेट में कुलदीप किस चीज में महारथ हासिल किए हुए हैं।

क्रिकेटर कुलदीप सेन फोटो क्रेडिट इंस्ताग्राम।

कुलदीप का जीवन परिचय (Kuldeep Sen biography)

कुलदीप सेन (Kuldeep Sen) का जन्म 22 नवम्बर 1996 को रीवा शहर से महज 7 किलोमीटर दूर हरिहरपुर गांव में हुआ। 5 भाई बहन में से कुलदीप तीसरे नम्बर के हैं। कुलदीप की दो बड़ी बहनें हैं, शशिकला सेन व सीमा सेन है। जो उनसे बड़ी है। जिनकी शादी हो चुकी है। कुलदीप से छोटे दो भाई हैं, राजदीप एवं जगदीप सेन है। राजदीप रीवा शासकीय आईटीआई से आईटीआई किए हुए हैं। जबकि जगदीप रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रानिक इंजीनियरिंग में ग्रेज्युएट है। इसके अलावा वह बीएड भी किए हुए है। कुलदीप के पिता रामपाल सेन सिरमौर चौराहा स्थित सैल्यून की शॉप चलाते है। जबकि मां हाउस वाइफ हैं।

कुलदीप की शिक्षा (Kuldeep Education)

कुलदीप सेन (Kuldeep Sen) ने 12वीं तक की पढ़ाई प्राइवेट स्कूल से की है। वर्तमान में पर अवधेश प्रताप सिंह यूनिर्वसिटी से बैचलर प्लेईग ऑफ एजुकेशन एण्ड स्पोर्ट की पढ़ाई कर रहे हैं।

मां गीता सेन के साथ बैठे क्रिकेटर कुलदीप सेन।

इनसे ली क्रिकेट की ट्रेनिंग (Cricket Training)

कुलदीप सेन ने क्रिकेट की ट्रेनिंग (Kuldeep Sen Cricket Training) कोच एरिल एंथोनी (Cricket Coach Aril Anthony) से ली है। कुलदीप तेज मध्यमगति के गेंदबाज हैं। इनके आउटकटर इनस्वींगर का जवाब किसी भी बल्लेबाज के पास सरलता से नहीं होता है। कुलदीप में विकेट लेने की ललक और खेल के प्रति गजब का उत्साह रहता है। कुलदीप के पिता रामपाल बताते है कि कोच एरिल एंथोली ने उनके बेटे की गजब की मदद की है। वह बताते है कि हमारी आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ठीक नहीं थी। सैल्यून की दुकान थी। जिससे घर का सिर्फ खर्च ही चल पाता था। ऐसे में उनके पास बेटे को ट्रेनिंग देने के लिए पैसे नहीं थे। बेटे की क्रिकेट के प्रति दीवानी को देखते हुए एरिल एंथोनी ने उन्हें अपनी अकादमी फीस न सिर्फ माफ की बल्कि एक्स्ट्रा समय में भी वह कुलदीप की ट्रेनिंग देते थे। रामपाल बताते है कि आज कुलदीप क्रिकेट के क्षेत्र में जहां भी है उसका पूरा श्रेय एरिल एंथोनी (Cricket Coach Aril Anthony) को ही जाता है। यदि आईपीएल के ऑक्शन में बेटे कुलदीप का चयन होता है तो पूरा इसका पूरा श्रेय सबसे पहले एरिल एंथोनी को जाएगा। बाद में कुलदीप की मेहनत को।

कुलदीप के क्रिकेट करियर पर एक नजर

कुलदीप सेन (Kuldeep Sen Cricketer) अब तक कई खेलों में अपना शानदार प्रदर्शन दिखा चुके हैं। रिपोर्ट की माने तो कुलदीप ने साल 2018-19 में रजनी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट पंजाब टीम के लिए थे। इसके अलावा कुलदीप ने सैय्यद मुस्ताक अली ट्रॉफी टी20 में भी खेल का अच्छा प्रदर्शन किया। इस ट्राफी के अलावा कुलदीप ने विजय हजारे ट्रॉफी भी न सिर्फ भाग लिया बल्कि शानदार बॉलिंग से बल्लेबाजों के नींद उड़ाई।

Also Read- Dosa Challenge : 40 मिनट में डोसा खाइए, बदले में 71000 ईनाम पाइए, रेस्तरां मालिक ने दिया ऑफर

Also Read- Allu Arjun की फिल्म पुष्पा स्टाइल में 2.45 करोड़ की लाल चंदन की तस्करी करने वाला पकड़ाया, सोशल मीडिया में वायरल हुआ पोस्ट

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular