Kia Electric Car : कुछ मिनटों में होगी 80 फीसदी चार्ज, मिलेगा 425 किलोमीटर का सफर

Kia Electric Car : कुछ मिनटों में होगी 80 फीसदी चार्ज, मिलेगा 425 किलोमीटर का सफर

Kia Electric Car : भारतीय ट्रांसपोर्ट सिस्टम में इलेक्ट्रिक व्हीकल एक बड़े सेगमेंट के रूप में उभर रहा है। बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते सरकारें Electric व्हीकल्स पर जोर दे रही हैं, शायद यही वजह है कि हर ऑटोमोबाइल कंपनी अब इस सेगमेंट पर पूरा फोकस कर रही है। ऐसे में अब किआ (Kia) की ओर से एक नई Electric गाड़ी जल्द ही India में लॉन्च की जा सकती है। इसकी ग्लोबल मार्केट की बात करें तो Kia की कई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) ग्लोबल लेवल पर मार्केट में उतारी जा चुकी हैं।

हालांकि अभी तक कंपनी की ओर से इसके लॉन्च की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें, तो Kia की भारत के लिए पहली Electric Car की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। कार को तेलंगाना में ऑन रोड स्पॉट किया गया है जिसकी एक इमेज Instagram पर शेयर की गई है। इसलिए कोरियाई कंपनी की यह अगली कार भारत में Kia की पहली Electric Car के रूप में जल्द लॉन्च हो सकती है।

Kia Electric Car : कुछ मिनटों में होगी 80 फीसदी चार्ज, मिलेगा 425 किलोमीटर का सफर

हैदराबाद में Kia के EV6 GT वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान देखा गया। उक्त कार को भारत में साल की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। Kia EV6 GT के से उम्मीद की जा रही है कि यह Tata Nexon EV, एमजी जेड एस ईवी आदि गाड़ियों को कड़ी टक्कर देगी। फिलहाल Kia EV6 यूरोपियन मार्केट्स में मौजूद है। जिसकी रेंज सिंगल चार्ज में 425 किलोमीटर की है। उक्त इलेक्ट्रिक कार में 77.4 kWh बैटरी दी गई है, जो यह 320 bhp की मैग्जिमम आउटपुट और 605 Nm पीक टॉर्क जेनेरट कर सकती है।

उक्त कार को लेकर कंपनी का दावा है कि 10 से 80 फीसदी तक उक्त कार महज 18 मिनट में चार्ज हो जाती है। कार में अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग सिस्टम दिया गया है जिसकी मदद से ऐसा संभव हो पाता है। Kia EV6 GT को ग्लोबल मार्केट में 3 वेरिएंट्स में उपलब्ध करवाया है। जिसमें EV6 GT Line, EV6 और EV6 GT मॉडल्स शामिल है। इन कारों को GT वेरिएंट को सबसे पावरफुल बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है।

Kia की इस अपकमिंग कार की कीमत के बारे में बात करें तो यह यूरोप में 45,000 Euro में आती है। यानी कि भारतीय रूपए में इस कार की कीमत करीब 37.15 लाख रूपए होगी। हालांकि भारतीय बाजार में इसकी कीमत के बारे में अभी कुछ कह पाना जल्दबाजी होगी। लेकिन यह माना जा रहा है कि कार की कीमत व इससे जुड़ी पूरी जानकारी सामने रखेंगी।

Also Read- Business Idea : इस फूल की खेती से होगी 6 लाख की तगड़ी कमाई, डेढ़ रूपए से लेकर 8 रूपए प्रति फूल मिलता है…

Also Read- Shiba Inu Coin की कम नहीं हुई लोकप्रियता, व्हेल वॉलेट ने फिर लगाएं 44 करोड़ रूपए

Leave a Reply

Your email address will not be published.