karwa chauth mehndi : करवा चौथ में व्रती महिलाएं इन खूबसूरत मेहंदी डिजाइन से सजाएं अपने हाथ

karwa chauth mehndi : करवा चौथ में व्रती महिलाएं इन खूबसूरत मेहंदी डिजाइन से सजाएं अपने हाथ

karwa chauth mehndi : साल 2022 का करवा चौथ 13 अक्टूबर यानी कि कल मनाया जाएगा। करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं पति के लम्बी आयु के लिए रखती है। इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है। इन सोलह श्रृंगार में से हाथों में मेहंदी लगाना भी शामिल है। करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं, शाम को विधि-पूवर्क पूजा-पाठ करती है। इसके बाद चॉद का दीदार करती है। फिर पति को छलनी की मदद से दीदार करती हैं। तदुपंरात जल ग्रहण करती है। करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है।

karwa chauth mehndi : करवा चौथ में व्रती महिलाएं इन खूबसूरत मेहंदी डिजाइन से सजाएं अपने हाथ

जिसमें चूड़ी, बिंदी, गहने, नए वस्त्र सहित कई अन्य चीजें शामिल हैं। करवा चौथ पर्व को लेकर बाजार भी गुलजार हो चुका है। बाजार में जगह-जगह करचा चौथ की पूजा सामग्री बिक्री के लिए उपलब्ध है। करवा चौथ पर हाथों में मेहंदी डिजाइन का चलन बीते कुछ सालों से तेजी से बढ़ा है। इस दिन महिलाएं अपने दोनों हाथों में खूबसूरत मेहंदी डिजाइन करती है। यदि आप खूबसूरत मेहंदी से अपने हाथों को सजाना चाहती हैं तो नीचे कुछ मेहंदी डिजाइन दी गई है। जिनकी मदद से आप अपने हाथों में मेहंगी का डिजाइन कर सकती हैं।

कैसे लगाएं हाथों में मेहंदी (karwa chauth mehndi)

करवा चौथ पर हाथों पर मेहंदी डिजाइन (karwa chauth mehndi) करने के लिएस सबसे पहले किसी एक डिजाइन को सलेक्ट कर लें। डिजाइन ऐसी हो जो आपके मन को भाएं, साथ ही आपके पिया को भी भाएं। ताकि पति-पत्नी के बीच प्यार और बढ़ें। पति आपके हाथों की मेहंदी को देखकर मोहित हो जाएं और करवा चौथ के मौके पर आपके लिए प्यार बरसाएं।

चूंकि वर्तमान समय इंटरनेट का है। ऐसे में ढेर सारी मेहंदी डिजाइन आपको देखने के लिए मिल जाएंगी। जिनसे आप आइडियाज ले सकते हैं। कई मेहंदी डिजाइन ऐसी हैं जिन्हें आप खुद से भी लगा सकते हैं तो कई ऐसी हैं जिन्हें लगाने के लिए आपको किसी दूसरे व्यक्ति का सहारा लेना पड़ेगा।

वैसे यह बात तो साफ है कि मेहंदी डिजाइन हाथों में कराने के लिए आपको दूसरे व्यक्ति का सहारा तो लेना पड़ेगा। क्योंकि सवाल हाथों का है। ऐसे में आप खुद से कैसे कर पाएंगे।

एक्सपर्ट की ले सकते हैं मदद

करवा चौथ के मौके पर हाथों पर मेंहदी डिजाइन (karwa chauth mehndi) कराने के लिए आप किसी मेहंदी डिजाइनर एक्सपर्ट की भी मदद ले सकते हैं। जो आपके हाथों में ऐसी मेहंदी डिजाइन कर देगा कि आपके देखते रह जाएंगे। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो मेहंदी डिजाइन कराने के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट अथवा पार्लर संचालक की भी मदद ले सकते हैं।

बाजार में आज ऐसी-ऐसी मेहंदी डिजाइन एक्सपर्ट मौजूद हैं जो इसका चार्ज करती हैं, लेकिन आपके हाथों में अपनी डिजाइन से मेहंदी ऐसी सजा देंगी कि आपकी यह मेहंदी कई दिनों तक फीकी नहीं पड़ेगी।

शादी के बाद यदि आप पहला करवा चौथ का व्रत रख रही है तो आप कुछ इस तरह की भरी हुई मेहंदी अपने हाथों में लगा सकती है। इस मेहंदी का लुक बेहद लजवाब है, जो भी आपके हाथों में मेहंदी के इस डिजाइन को देखेगा तो उसकी नजर टिक जाएंगी।

Also Read- MP Diwali School Holiday 2022 : मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, धनतेरस से लेकर दीवाली के तीन दिन बाद तक रहेगी छुट्टी

Also Read- Viral Video : 60 साल के दूल्हे को मिली 20 साल की दुल्हन, वीडियो देख हैरान हुए लोग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *