Karwa Chauth 2022 Kab Hai : 14 अक्टूबर को नहीं बल्कि 13 को मनाया जाएगा करवा चौथ, जाने शुभ मुर्हूत

Karwa Chauth 2022 Kab Hai : 14 अक्टूबर को नहीं बल्कि 13 को मनाया जाएगा करवा चौथ, जाने शुभ मुर्हूत

Karwa Chauth 2022 Kab Hai : अक्टूबर माह की शुरूआत नवरात्रि पर्व से हुई है। इसी महीने दशहरे का पर्व धूमधाम से मनाया गया। अक्टूबर माह में कई बड़े त्यौहार पड़ने वाले है। जिसमें करवा चौथ, धन तेरस व दीपावली जैसे पर्व शामिल है। सबसे पहले करवा चौथ पर्व पड़ने वाला है। ऐसे में इस पर्व को लेकर कुछ लोगों में यह दुविधा है कि यह पर्व किस दिन मनाया जाएगा। 13 अक्टूबर को या फिर 14 अक्टूबर को। तो चलिए जानते हैं आखिर करवा चौथ का व्रत 13 को मनाया जाएगा या फिर 14 अक्टूबर को।

Karwa Chauth 2022 Kab Hai : करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस व्रत को सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती है। यह सुहागिनों का सबसे बड़ा त्यौहार जाता है। करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सुबह जल्दी से उठकर स्नान करके सोलह श्रृंगार करती है। फिर व्रत का संकल्प लेती हैं। दिनभर व्रत रहने के बाद सुहागिन महिलाएं एक जगह एकत्रित होकर करवा चौथ व्रत की कथा सुनती हैं और रात को चांद के दीदार करते हुए व्रत को तोड़ती हैं। लेकिन इस बार शुक्र के अस्त होने एवं चतुर्थी तिथि को लेकर करवा चौथ व्रत की तारीख में मतभेद है। कुछ ज्योतिषाचार्य और विद्वान करवा चौथ को 13 तो कुछ 14 अक्तूबर को मनाने की बात कह रहे हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं करवा चौथ व्रत मनाने की सही डेट, तिथि, शुभ मुहूर्त के बारे में।

13 को मनाया जाएगा करवा चौथ

Karwa Chauth 2022 Kab Hai : ज्योतिविद्ों की माने तो करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि 13 अक्तूबर को रात 01 बजकर 59 मिनट से शुरू होगी जो अगले दिन यानी कि 14 अक्तूबर को रात 03 बजकर 08 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। हिंदू पंचांगों की माने तो कोई भी व्रत-त्यौहार उदया तिथि के आधार पर ही निर्धारित किया जाता है। लिहाजा इस साल करवा चौथ का व्रत 13 अक्तूबर 2022 को ही मनाया जाएगा।

Also Read- दशहरा फेस्टिव सेल का आखिरी दिन : 5000 में खरीदे 9000 कीमत वाला Infinix Smart 6 HD, जल्दी करें कहीं खत्म न हो जाए स्टॉक

Also Read- Business idea : गांव हो या शहर हर जगह है इस बिजनेस की तगड़ी डिमाण्ड, जाने कैसे करें शुरूआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *