Post office की इस योजना में करें 95 रूपए निवेश, मैच्योरिटी पर पाएं 14 लाख का रिटर्न

Post office की इस योजना में करें 95 रूपए निवेश, मैच्योरिटी पर पाएं 14 लाख का रिटर्न

Post Office ढेर सारी योजनाएं संचालित करता है। जिसका उद्देश्य लोगों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना है। पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही योजना है जिसमें प्रतिदिन 95 रूपए बचत करके 14 लाख रूपए का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं क्या है यह योजना।

दरअसल पोस्ट ऑफिस की हम जिस योजना की बात कर रहे हैं वह सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस योजना है। (Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) है। जिसमें प्रतिदिन 95 रूपए निवेश करके मैच्योरिटी पर 14 लाख की मोटी रकम प्राप्त की जा सकती है।

यह स्कीम ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को ध्यान में रखकर पेश की गई है। उक्त स्कीम में बीमा धारक को जीवित रहने पर मनी बैक का लाभ भी दिया जाता है। मनी बैक से आशय यह है कि जिसने पैसे यहां निवेश किए है उसे सभी पैसे वापस मिल जाएंगे। इस स्कीम में इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।

उक्त स्कीम को साल 1995 में पेश किया गया था। जिसमें 6 अलग-अलग इंश्योरेंस प्लान ऑफर किए जाते हैं। उक्त योजना उन लोगों के लिए शानदार जिन्हें समय-समय पर पैसों की जरूरत पड़ती है। इस योजना में 10 लाख रूपए का सम एश्योर्ड होता है। यानी कि यदि पॉलिसी धारक की मौत हो जाती हैं, तो उसके परिवार को 10 लाख रूपए के साथ बोनस राशि भी मिलेगी। इस पॉलिसी की अवधि 15 से 20 साल की है।

पॉलिसी लेने के लिए कम से कम उम्र 19 साल होनी चाहिए। तोवहीं15 साल की पॉलिसी के तहत एश्योर्ड राशि का 20-20 फीसदी हिस्सा छह, नौ एवं 12 साल में पूरा होने पर मनी बैक के तौर पर मिलता है। शेष 40 फीसदी रकम बोनस के साथ मैच्योरिटी पर दी जाती है।

यदि कोई इसी पॉलिसी को 20 साल के लिए लेता है तब 12 एवं 16 साल पर 20-20 फीसदी की राशि मनी बैक के तैर पर दी जाती है। शेष 40 फीसदी की राशि मैच्योरिटी पर बोनस के साथ मिलेगी।

कितनी देनी होगी किश्त

यदि कोई शख्स 25 साल की उम्र में 7 लाख रूपए का सम इंश्योर्ड 20 साल के लिए पॉलिसी लिया हैं, ऐसी स्थिति में प्रतिदिन 95 रूपए यानी कि महीने के 2850 रूपए जमा करने होंगे। उक्त बीमित राशि मैच्योरिटी पर 14 लाख के करीब मिलती है।

Also Read- Diwali 2022 : दीवाली पर नए झाड़ू से करेंगे यह काम तो धन वैभव में होगी वृद्धि

Also Read- Rewa News : लापता युवक के नदी किनारे मिले कपड़े, डूबने की आशंका से नदी में उतरे गोताखोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *