दीवाली से पहले Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, हर 3 महीने में मिलेगा शानदार रिटर्न

दीवाली से पहले Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, हर 3 महीने में मिलेगा शानदार रिटर्न

Post Office : यदि आप निवेश के लिए अच्छे विकल्प की तलाश में है, और बेहतर रिटर्न हासिल करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग योजना काफी पॉपुलर है। यहां निवेश की गई राशि पूरी तरह से सुरक्षित है। जोखिम यहां न के बराबर है। ऐसे में चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में।

100 रूपए निवेश से कर सकते है शुरूआत

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की रेकिरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप निवेश महज 100 रूपए से शुरू कर सकते हैं। यहां हर 3 महीने में ब्यज मिलता है। रेकरिंग डिपॉजिट पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम है। जिसमें निवेश की रकम पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। इस स्कीम में अपनी सुविधा अनुसार एक साल, दो साल व उससे अधिक के लिए राशि निवेश कर सकते हैं।

जहां जमा पैसे में हर 3 महीने में ब्याज मिलती है। यहां हर तीन महीने के अंत में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ ब्याज के पैसे आपके खाते में जमा हो जाते हैं। वर्तमान समय में 5.8 फीसदी की दर से यहां ब्याज मिलती है। उक्त ब्याजदर अप्रैल 2020 से लागू होती है। केन्द्र सरकार अपनी सेविंग स्कीम में ब्याज दरें हर तिमाही आधार पर तय करती है।

मिलती है यह सुविधाएं

रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आपको लोन लेने की भी सुविधा मिलती है। यहां एक साल जमा के बाद 50 फीसदी तक एक बार में लोन लेने की भी सुविधा दी जाती है। जिसे ब्याज के साथ एक मुश्त रिपेमेंट किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस खाते को एक डाक घर से दूसरे डाक घर में ट्रांसफर भी किया जा सकता है।

यदि आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में प्रतिमाह 10,000 रूपए जमा करते हैं तो एक साल में आपको 1 लाख 20 हजार रूपए जमा करने होंगे। तो वहीं मैच्योरिटी पर 16.28 लाख रूपए मिलेंगे। पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज दी जाती है। ऐसे में यहां से आप लाखों का फंड तैयार कर सकते हैं।

यह गलती पड़ सकती है भारी

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वरना खाता बंद व पेनाल्टी आदि की स्थिति निर्मित हो सकती है। यदि आप कोई किश्त समय पर जमा नहीं कर पाते हैं तो प्रत्येक 100 रूपए में 1 रूपए आपको जुर्माना भरना होगा। यानी कि एक फीसदी का जुर्माना लगेगा। तो वहीं 4 बार किश्त न भरने पर आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

Also Read- Dhanteras Rangoli 2022 : धन तेरस पर सालों बन रहा अद्भुत संयोग, जाने खरीदी का शुभ मुर्हूत

Also Read- Ompuri अभिनय के लिए जब पहुंचे मुम्बई तो इस अभिनेत्री ने कसा था तंज, कहा-कैसे कैसे लोग हीरो बनने…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *